Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

भारतीय गेंदबाजों की नजर इंग्लैंड की परिस्थितियों का फायदा उठाने पर होंगी
भारतीय गेंदबाजों की नजर इंग्लैंड की परिस्थितियों का फायदा उठाने पर होंगी
Prashant Kumar

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) का फाइनल मुकाबला 18 जून से शुरू होने वाला है और यह बड़ा मुकाबला भारत (Indian Cricket Team) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच खेला जायेगा। इन दोनों ही टीमों ने पिछले दो सालों में इस चैंपियनशिप में जबरदस्त प्रदर्शन किया और साउथैम्पटन में होने वाले इस मुकाबले को जीतने में कोई कमी नहीं रखना चाहेंगी।

भारत ने इस टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान 6 सीरीज खेली और इस दौरान उन्होंने 12 मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए 72.2 के जीत प्रतिशत के साथ अंकतालिका में शीर्ष प्राप्त किया। इस टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान भारत को एकमात्र सीरीज हराने वाले टीम न्यूजीलैंड है। न्यूजीलैंड ने अपने घर पर भारत को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में मात दी थी। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने 5 सीरीज के दौरान 7 मैचों में जीत हासिल करते हुए 70.0 जीत प्रतिशत के दूसरा स्थान प्राप्त किया।

यह भी पढ़ें: 2012 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले 3 खिलाड़ी जिनका करियर उम्मीद के मुताबिक शानदार नहीं रहा

बात की जाए भारतीय टीम के फाइनल जीतने की तो इसके लिए भारत के अनुभवी पेस अटैक को इंग्लैंड की मददगार परिस्थितियों का फायदा उठाने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए। ऐसे में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो न्यूजीलैंड को फाइनल जीतने से रोक सकते हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

#3 इशांत शर्मा

इशांत शर्मा
इशांत शर्मा

इशांत शर्मा टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण के लीडर हैं। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने अनुभव की वजह से इशांत पिछले कुछ सालों में भारत के सबसे प्रमुख तेज गेंदबाज रहे हैं। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी इशांत का प्रदर्शन बढ़िया रहा है और उन्होंने 11 मुकाबलों में 36 विकेट हासिल किये हैं। इंग्लैंड में खेलने का इशांत के पास काफी अनुभव है और उनका ऊंचा कद अतिरिक्त उछाल प्राप्त करने में मदद करता है। इशांत लगातार अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करते हुए बल्लेबाज को गलती करने पर मजबूर कर देते हैं। ऐसे में न्यूजीलैंड के खिलाफ ये काफी अहम साबित होंगे।

#2 जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने खुद को सीमित ओवरों के शानदार गेंदबाज से टेस्ट प्रारूप में भी प्रभावशाली गेंदबाज बनाया है। इस गेंदबाज ने लगातार भारत के लिए सभी प्रारूपों में खुद को साबित किया है और भारत के अगले तेज गेंदबाजी के लीडर होने का दमखम दिखाया है। बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चैम्पियनशिप में भारत की पहली विदेशी सीरीज में अपनी शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया । उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच में हैट्रिक ली। इसी पारी में उन्होंने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े 6/27 दर्ज किए।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी क्रम में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जो अंदर आती गेंदों पर परेशानी में दिखते हैं। ऐसे में बुमराह की इनस्विंग गेंदबाजी इन बल्लेबाजों के लिए मुसीबत बन सकती है।

#1 रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। इन्होंने 13 मुकाबलों में 67 विकेट हासिल किये हैं और इनके पास फाइनल मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन कर इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट हासिल करने का मौका होगा। अश्विन बाएं हाथ के बल्लेबाजों के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी क्रम में लैथम, कॉनवे और निकोल्स के रूप में तीन प्रमुख बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। ऐसे में अश्विन इनके सामने सबसे बड़ा खतरा बन सकते हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...