Create

3 बेहतरीन टेस्ट पारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने केपटाउन में खेली  

सचिन तेंदुलकर ने एक जबरदस्त पारी खेली थी
सचिन तेंदुलकर ने एक जबरदस्त पारी खेली थी
Prashant Kumar

भारत (Indian Cricket Team) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket Team) के बीच खेली जा रही मौजूदा टेस्ट सीरीज (IND vs SA) रोमांचक मोड़ पर है। दोनों टीमों ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों में एक-एक मैच अपने नाम किया है। भारतीय टीम ने सेंचुरियन में जीत दर्ज की, वहीं अगले मैच में मेजबान टीम ने जोहान्सबर्ग में बेहतरीन प्रदर्शन कर वापसी की और सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा और सीरीज जीतने के दृष्टिकोण से दोनों ही टीमों के लिए यह मैच बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस मैदान में दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड काफी अच्छा है, जबकि भारतीय टीम आज तक एक भी टेस्ट नहीं जीत पाई है।

भारत ने इस मैदान पर 5 मैच खेले हैं, उसे 3 मैच में हार मिली है और 2 मैच ड्रॉ समाप्त हुए हैं। भारत का रिकॉर्ड भले ही इस मैदान पर कुछ खास ना हो लेकिन कई भारतीय बल्लेबाजों ने इस मैदान पर कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसी ही 3 बेहतरीन पारियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो भारतीय बल्लेबाजों ने केपटाउन के मैदान में खेली हैं।

3 बेहतरीन टेस्ट पारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने केपटाउन में खेली

#3 सचिन तेंदुलकर - 146 (2010-11)

सचिन तेंदुलकर की बेहतरीन टेस्ट पारियों में से एक
सचिन तेंदुलकर की बेहतरीन टेस्ट पारियों में से एक

सचिन तेंदुलकर ने विदेशी मैदानों पर कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्हीं में से एक पारी उन्होंने 2010/11 के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केपटाउन में खेली थी। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 362 का स्कोर बनाया था। जवाब में भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल जैसे गेंदबाजों का सामना करते हुए शानदार शतक बनाया। भारत ने शुरूआती दो विकेट जल्दी ही गंवा दिए और मुश्किल स्थिति में थी।

यहां से बल्लेबाजी करने आये तेंदुलकर ने गंभीर के साथ मिलकर संयम के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 176 रन जोड़े। गंभीर 93 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन तेंदुलकर ने अपनी पारी जारी रखी और शतक पूरा किया। आउट होने से पहले तेंदुलकर ने 314 गेंदों में 17 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 146 रन बनाये। सचिन की इस पारी की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को बढ़त नहीं लेने दी और 364 का स्कोर बनाया।

मैच की चौथी पारी में भारत को 340 का लक्ष्य मिला, जिसका पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 3 विकेट खोकर 166 का स्कोर बनाया और मैच ड्रॉ करने के साथ सीरीज का भी 1-1 से समापन किया।

#2 मोहम्मद अजहरुद्दीन - 115 (1996-97)

अजहरुद्दीन ने एक ताबड़तोड़ शतक लगाया था
अजहरुद्दीन ने एक ताबड़तोड़ शतक लगाया था

भारत के 1996/97 के दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर केपटाउन में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच मध्यक्रम के बल्लेबाज मोहम्मद अज़हरुद्दीन के लिए काफी अच्छा रहा था। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में गैरी कर्स्टन, ब्रायन मैकमिलन और लांस क्लूसनर के शतकों की मदद से 529/7 के स्कोर पर पारी घोषित की। बड़े स्कोर के दबाव में भारत ने 58 के स्कोर पर अपने पांच विकेट खो दिए थे। यहां से अजहर ने सचिन के साथ मिलकर साझेदारी निभाई और ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए एक शानदार शतक बनाया। रन आउट होने से पहले अजहर ने 110 गेंदों का सामना किया और 115 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 19 चौके और एक छक्का भी लगाया था।

#1 सचिन तेंदुलकर - 169 (1996-97)

पारी के दौरान शॉट खेलते हुए सचिन तेंदुलकर
पारी के दौरान शॉट खेलते हुए सचिन तेंदुलकर

1996/97 के दक्षिण अफ्रीका दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में ही सचिन तेंदुलकर ने भी एक जबरदस्त पारी खेली थी। इस मैच में अज़हरुद्दीन ने भी शानदार शतक लगाया था लेकिन पारी का मुख्य आकर्षण सचिन की पारी साबित हुयी। अज़हर के साथ मिलकर तेंदुलकर ने 222 रन जोड़े और भारत को मुश्किल से उबारा। अज़हरुद्दीन के आउट होने के बाद भी तेंदुलकर डटे रहे और एक छोर से रन बनाते रहे। तेंदुलकर ने 254 गेंदों का सामना करते हुए 26 चौकों की मदद से 169 रन की पारी खेली। तेंदुलकर और अजहरुद्दीन की पारी की मदद से भारत 359 रन ही बना सका। चौथी पारी में 427 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत 144 रन पर ढेर हो गया और 282 रन से हार का सामना करना पड़ा।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...