Create

3 बड़ी उपलब्धियां जो विराट कोहली अपनी टेस्ट कप्तानी में हासिल नहीं कर पाए 

विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी है
विराट कोहली ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी है

15 जनवरी की शाम भारतीय (Indian Cricket Team) टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने ऐलान किया कि वह टेस्ट टीम की कमान नहीं संभालेंगे और इसी के साथ कप्तान के तौर पर विराट का दौर समाप्त हो गया। विराट टी20 की कप्तानी पहले ही छोड़ चुके थे, वहीं वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया था और अब उन्होंने टेस्ट की कप्तानी को भी अलविदा कह दिया है। कप्तान के तौर पर विराट कोहली की आखिरी सीरीज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (IND vs SA) देखने को मिली, जिसमें उन्हें 2-1 से हार का सामना करना पड़ा।

2014 में एमएस धोनी के संन्यास के बाद भारत की कमान संभालने वाले विराट कोहली ने टेस्ट प्रारूप में कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की और उनका रिकॉर्ड बहुत ही जबरदस्त रहा। उनका नाम भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में शुमार है और भारत के लिए अभी तक सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीते हैं। इसके अलावा उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में भी भारत को पहली सीरीज जीत दिलाई।

उनके आंकड़ों की बात करें तो भारत की 68 टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए 40 मैचों में जीत हासिल की तथा उन्हें 17 मैचों में हार का सामना करना पड़ा। विराट का टेस्ट कप्तानी करियर बहुत शानदार रहा लेकिन कुछ ऐसी चीजें रही जो अपनी कप्तानी के दौरान हासिल नहीं कर पाए। इस आर्टिकल में हमें ऐसे ही 3 उपलब्धियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्हें विराट कोहली अपनी कप्तानी में हासिल नहीं कर पाए।

3 बड़ी उपलब्धियां जो विराट कोहली अपनी टेस्ट कप्तानी में हासिल नहीं कर पाए

#3 न्यूजीलैंड में सीरीज जीत

विराट कोहली का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए कॉलिन डी ग्रैंडहोम
विराट कोहली का विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए कॉलिन डी ग्रैंडहोम

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड का दौरा मात्र एक बार ही टेस्ट सीरीज के लिए किया है और उन्हें दोनों ही मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। साल 2020 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का दौरा दो टेस्ट मैचों के किया था। पहले मैच में भारत को 10 विकेट से हार मिली थी और दूसरे मैच में भी 7 विकेट से पराजय का सामना करना पड़ा। बतौर बल्लेबाज भी विराट के लिए सीरीज कुछ खास नहीं रही थी और दो मैचों में उन्होंने 9.50 की औसत से 19 रन बनाए थे।

#2 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप जीत

भारत को फाइनल में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था
भारत को फाइनल में न्यूजीलैंड से हार का सामना करना पड़ा था

आईसीसी ने हर दो साल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत 2019 में की और इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण में भारतीय टीम ने जबरदस्त खेल दिखाया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज हार के बावजूद भारत फाइनल तक पहुँचने में कामयाब रहा और वहां उनका सामना एक बार फिर कीवी टीम से हुआ। फाइनल मैच में बारिश से प्रभावित रहा लेकिन अंत में न्यूजीलैंड टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए भारत को 8 विकेट से हराया तथा ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया।

#1 दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीत

सीरीज में शानदार शुरुआत के बादवजूद भारत सीरीज हार गया
सीरीज में शानदार शुरुआत के बादवजूद भारत सीरीज हार गया

विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा दो बार किया है और दोनों बार टीम के पास सीरीज जीतने का सुनहरा अवसर था। 2018 में भारतीय टीम ने काफी अच्छा खेल दिखाया था लेकिन कामयाबी नहीं मिली थी। वहीं हाल ही में खेली टेस्ट सीरीज में भारत जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरा था और पहले मैच में शानदार जीत हासिल की थी। इसके बाद दूसरे मैच में डीन एल्गर ने शानदार खेल दिखाते हुए मेजबान टीम को जीत दिलाई और सीरीज केपटाउन में खेले जाने वाले निर्णायक टेस्ट तक पहुँच गई। अंतिम टेस्ट में भारतीय टीम का खेल खराब रहा और दक्षिण अफ्रीका ने शानदार जीत दर्ज करते हुए 7 विकेट से मैच अपने नाम किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment