Create

3 बड़ी उपलब्धियां जिन्हें विराट कोहली अब तक प्राप्त नहीं कर पाए हैं

हालांकि विराट कोहली में अब भी दमखम बाकी है
हालांकि विराट कोहली में अब भी दमखम बाकी है
reaction-emoji
·
Naveen Sharma

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 2008 से अब तक भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। लगातार अपने बल्ले से कीर्तिमानों की कतार बनाने वाले कोहली अपने करियर के अंत तक बड़े खिलाड़ियों में से एक माने जाएंगे। इसमें कोई शक नहीं कि मौजूदा समय में वे विश्व क्रिकेट के श्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं लेकिन करियर की समाप्ति तक उन्हें महानतम क्रिकेटरों की लिस्ट में भी जगह मिल सकती है, हालांकि उनकी फॉर्म अभी खराब है।

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज दस हजार रन बनाने की बात हो या (सचिन के बाद) सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने की बात हो। विराट कोहली ने हर जगह अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन किया है। इतना ही नहीं बल्लेबाजी के अलावा उन्होंने टीम की कमान भी बेहतरीन तरीके से सँभालते हुए खुद की लीडरशिप क्षमता को दर्शाया है। बारह साल से ज्यादा के अंतरराष्ट्रीय करियर में कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं। हालांकि इस समयकाल के दौरान कई कीर्तिमान बनाने में कोहली पीछे रहे हैं। उम्मीद यही है कि करियर की समाप्ति तक उन्हें वे सभी उपलब्धियां भी प्राप्त हो। इस आलेख में उन उपलब्धियों का जिक्र किया गया है जो विराट कोहली को अभी तक नहीं मिल पाई है और वे आगे उन्हें प्राप्त कर सकते हैं।

टी20 वर्ल्ड कप जीतना

उनकी कप्तानी में टीम टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई
उनकी कप्तानी में टीम टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत पाई

भारत ने अभी तक एक टी20 वर्ल्ड कप जीता है लेकिन उस समय वे टीम में नहीं थे। उनका डेब्यू 2008 में हुआ है। हालांकि टीम में आने के कुछ समय बाद ही उन्हें वनडे वर्ल्ड कप और चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला था। उन्हें टी20 वर्ल्ड कप जीतने का इन्तजार होगा। महेंद्र सिंह धोनी के बाद यह उपलब्धि प्राप्त करने की चाह भारतीय कप्तान विराट कोहली में जरुर होगी। इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी टीम नहीं जीती, अब कोहली कप्तान नहीं हैं ऐसे में वह खिलाड़ी के रूप में खेलेंगे।

टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक

विराट कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक भी नहीं लगा पाए हैं
विराट कोहली टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक भी नहीं लगा पाए हैं

विराट कोहली ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कई शतक जड़े हैं लेकिन टी20 क्रिकेट में अभी तक वे शतक नहीं लगा पाए हैं। उन्होंने 99 मैचों में पचास से ज्यादा की औसत से 3308 रन बनाए हैं और इस दौरान 30 अर्धशतक जड़े हैं। 94 रन उनका उच्चतम स्कोर है। एक शतक की चाह अभी उनके मन में होगी। हालांकि यह देखना होगा कि वे क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शतक कब लगा पाते हैं।

वनडे क्रिकेट में 200 रन

विराट कोहली  वनडे में दोहरा शतक नहीं लगा पाए हैं
विराट कोहली वनडे में दोहरा शतक नहीं लगा पाए हैं

यह सभी जानते हैं कि विराट कोहली वनडे क्रिकेट में तेजी से रन बनाने के अलावा शतक भी लगा रहे हैं। अब तक वे 43 शतक इस प्रारूप में जड़ चुके हैं। 183 रन के उच्चतम स्कोर वाले भारतीय कप्तान ने अभी तक दोहरा शतक इस प्रारूप में नहीं जड़ा है। उनके साथ खेल रहे रोहित शर्मा तीन दोहरे शतक लगा चुके हैं। उनके अलावा भी भारत के लिए सचिन तेंदुलकर और वीरेंदर सहवाग यह कारनामा कर चुके हैं।

Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

comments icon2 comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...