Create
Notifications

3 सबसे बड़ी हार जो रनों के लिहाज से राजस्थान रॉयल्स को IPL में मिली हैं  

केकेआर के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स को एक करारी हार मिली
केकेआर के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स को एक करारी हार मिली
Prashant Kumar

विश्व क्रिकेट में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तर्ज पर एक के बाद एक कई टी20 क्रिकेट लीग शुरू हुईं और वो खेली भी जा रही हैं लेकिन जिस तरह का रोमांच आईपीएल में देखा जाता है वैसा किसी और टी20 लीग में देखने को नहीं मिलता है। यहां एक दिन कोई टीम फर्श से अर्श तक पहुंच जाती है, तो अगले ही दिन तो टीम कब अर्श से फर्श पर आ जाये, पता ही नहीं चलता है। इसी तरह का उतार-चढ़ाव आईपीएल के हर सीजन में दर्शकों को देखने को मिलता है। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की कहानी भी कुछ इसी तरह की रही है।

आईपीएल के पहले ही सीजन को अपने नाम करने वाली राजस्थान रॉयल्स सीजन दर सीजन संघर्ष करती हुयी दिखी । राजस्थान रॉयल्स की टीम ने कई मैचों में तो अपना जबरदस्त खेल दिखाते हुए कमाल की बड़ी-बड़ी जीत हासिल की, तो साथ ही इस टीम को आईपीएल में कई बार बड़ी हार भी मिली हैं। राजस्थान रॉयल्स ने मौजूदा आईपीएल सीजन में काफी निराश किया है और टीम को अपने आखिरी मैच में भी एक बड़ी हार मिली। इस आर्टिकल में हम उन 3 सबसे बड़ी हार का जिक्र करने जा रहे हैं, जो रनों के लिहाज से राजस्थान रॉयल्स को मिली हैं।

3 सबसे बड़ी हार जो रनों के लिहाज से राजस्थान रॉयल्स को IPL में मिली हैं

#3 71 रन बनाम आरसीबी, पुणे (2015)

शेन वॉटसन आउट होकर पवेलियन जाते हुए
शेन वॉटसन आउट होकर पवेलियन जाते हुए

साल 2015 के आईपीएल में राजस्थान का प्रदर्शन ठीक रहा था और टीम एलिमिनेटर तक पहुंची थी। हालांकि एलिमिनेटर में राजस्थान को आरसीबी के खिलाफ एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। राजस्थान रॉयल्स को आरसीबी के खिलाफ इस मैच में 71 रन की बड़ी हार मिली। इस मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 180 रन का स्कोर किया, जवाब में रॉयल्स की पूरी टीम केवल 109 रन बनाकर ही ढ़ेर हो गई। आरसीबी के सभी गेंदबाजों ने एकजुट प्रदर्शन कर राजस्थान को उसकी आईपीएल में तीसरी सबसे बड़ी हार का सामना करवाया।

#2 75 रन बनाम आरसीबी, केपटाउन (2009)

कुंबले ने राजस्थान के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया था
कुंबले ने राजस्थान के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया था

आईपीएल का पहला सीजन जीतने के बाद राजस्थान रॉयल्स के लिए अगले सीजन की शुरुआत बहुत ही खराब हुयी। टीम को अपने पहले ही मैच में 75 रनों की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए 133 रन बनाए थे, जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल इतिहास का अपना सबसे कम स्कोर 58 रन दर्ज किया। यहां पर कुंबले रॉयल्स पर भारी पड़े और उन्होंने 5 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। इस तरह राजस्थान को 75 रन से हार का सामना करना पड़ा।

#1 86 रन बनाम केकेआर, शारजाह (2021)

केकेआर ने पूरी तरह से राजस्थान रॉयल्स पर दबदबा बनाया था
केकेआर ने पूरी तरह से राजस्थान रॉयल्स पर दबदबा बनाया था

आईपीएल के मौजूदा सीजन यानी 14वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। राजस्थान रॉयल्स ने यहां भी निराशाजनक प्रदर्शन किया। टीम के पास दूसरे हाफ में प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मौका था लेकिन उन्होंने निराश ही किया। अपने अंतिम लीग मैच केकेआर के सामने राजस्थान रॉयल्स ने पूरी तरह से हथियार डाल दिए। शारजाह में केकेआर के 172 रन के टारगेट का पीछा करने में राजस्थान नाकाम रही और 86 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह राजस्थान ने आईपीएल में अपनी सबसे बड़ी हार दर्ज की।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...