Create

3 मौके जब टीमों ने टी20 इंटरनेशनल में रनों के लिहाज से सबसे बड़े अंतर से जीत दर्ज की 

इन टीमों ने विपक्षी को सस्ते में आउट किया और बड़ी जीत दर्ज की
इन टीमों ने विपक्षी को सस्ते में आउट किया और बड़ी जीत दर्ज की
Ayushman Chaudhary

टी20 क्रिकेट हमेशा से रोमांचक मुकाबलों के लिए जाना गया है। यहां टीमों की रैंकिंग और उनके आंकड़ों के आधार पर मुकाबलों के नतीजों को निर्धारित नहीं किया जा सकता। इसके बावजूद हमें टी20 में कई ऐसे मुकाबले देखने को मिले हैं जिसमें टीमें पूरी तरह से एकतरफा मुकाबलों में जीत हासिल करती हैं और सामने वाली टीम को मैच में कहीं भी लड़ने का मौका नहीं देती। कुछ ऐसा ही नजारा हमें एशिया कप (Asia Cup) 2022 में पाकिस्तान बनाम हांगकांग मुकाबले में देखने को मिला, जहाँ पाक ने 155 रनों के बड़े अंतर से मैच जीता।

टी20 इंटरनेशनल मैचों में 3 ऐसे ही मौकों की बात करेंगे जब टीमों ने रनों के लिहाज से बड़े अंतर से मैच जीता।

इन 3 मौकों पर टीमों ने हासिल की टी20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी जीत

#3 भारत बनाम आयरलैंड, दूसरा टी20 (2018)

भारत बनाम आयरलैंड सीरीज का दूसरा टी20 मैच
भारत बनाम आयरलैंड सीरीज का दूसरा टी20 मैच

2018 में आयरलैंड दौरे के दूसरे टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल और सुरेश रैना के शानदार अर्धशतकों की बदौलत 20 ओवरों में 4 विकेट खोकर 213 रनों का विशाल स्कोर बना बनाया था। जवाब में 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के आगे 15 ओवर भी नहीं खेल सकी और मात्र 12.3 ओवरों में 70 रन बनाकर पूरी टीम ऑल आउट हो गई थी। भारतीय टीम ने मैच को 143 रनों के बड़े अंतर से जीता था।

#2 पाकिस्तान बनाम हांगकांग, एशिया कप (2022)

पाकिस्तान बनाम हांगकांग
पाकिस्तान बनाम हांगकांग

बीते शुक्रवार (2 अगस्त) को एशिया कप के छठे मुकाबले में पाकिस्तान हांगकांग को हराकर सुपर 4 में जगह बनाने वाली आखिरी टीम बनी। पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद रिजवान और फखर ज़मान के अर्धशतकों की मदद से स्कोर बोर्ड पर 193 रन लगाए थे।

जवाब में हांगकांग की टीम पाकिस्तानी गेंदबाजों के आगे मात्र 10.4 ओवरों में 38 रनों पर ढेर हो गई और पाकिस्तान ने यह मुकाबला 155 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम किया। यह पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में किसी भी टीम का सबसे कम स्कोर था। पाकिस्तान के लिए शादाब खान ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए थे।

#1 श्रीलंका बनाम केन्या टी20 वर्ल्ड कप (2007)

श्रीलंका बनाम केन्या 2007 टी20 वर्ल्ड कप जोहानसबर्ग
श्रीलंका बनाम केन्या 2007 टी20 वर्ल्ड कप जोहानसबर्ग

2007 टी20 वर्ल्ड कप में ग्रुप स्टेज के आठवें मुकाबले में श्रीलंका और केन्या आमने-सामने थे। मुकाबले में श्रीलंका ने केन्या को 172 रनों के बड़े अंतर से हराया और टी20 क्रिकेट में रनों के अंतर से सबसे बड़ी जीत हासिल करने वाली टीम बनी।

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सनथ जयसूर्या और कप्तान महेला जयवर्धने के बेहतरीन अर्धशतकों और जेहान मुबारक की आतिशी 46 रनों की पारी की बदौलत 6 विकेट खोकर 260 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। जवाब में केन्या की टीम श्रीलंकाई गेंदबाजों के सामने 19.3 ओवरों में मात्र 88 रन ही बना सकी थी। श्रीलंका के तीन गेंदबाजों ने दो-दो विकेट चटकाए थे।

नोट - इस आर्टिकल में हमने केवल फुल मेंबर देशों के आंकड़ों को ही शामिल किया है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon1 comment

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...