Create
Notifications

3 सबसे बड़ी जीत जो टीमों ने रनों के लिहाज से डे-नाईट टेस्ट मैचों में दर्ज की हैं 

भारतीय टीम का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है Enter caption
भारतीय टीम का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया है Enter caption
reaction-emoji
Prashant Kumar
visit

क्रिकेट गलियारों में साल 1877 में पहला टेस्ट मैच खेला गया, इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हो गई। इसके बाद से टेस्ट क्रिकेट का कारवां आगे बढ़ता गया। लेकिन धीरे-धीरे इसे लेकर फैंस की रूचि को कम होता देखकर आईसीसी ने एक बड़ा बदलाव किया। 138 सालों के बाद आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को और भी ज्यादा दिलचस्प बनाने के लिए डे-नाईट टेस्ट मैचों का फॉर्मेट तैयार किया और 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पिंक बॉल से डे-नाईट टेस्ट मैच का आगाज हो गया।

डे-नाईट टेस्ट मैच धीरे-धीरे अपनी रफ्तार पकड़ रहे हैं और आज के समय में लगभग सभी देश सीरीज के दौरान एक डे-नाईट टेस्ट मैच जरूर खेलते हैं। गुलाबी गेंद से होने वाला यह मैच दर्शकों को भी काफी पसंद आता है। अभी तक डे-नाईट टेस्ट हमने कई बड़ी जीत देखी हैं और उन्हीं में से रनों के लिहाज से 3 सबसे बड़ी जीत का जिक्र हम अपने आर्टिकल में करने जा रहे है।

3 सबसे बड़ी जीत जो टीमों ने रनों के लिहाज से डे-नाईट टेस्ट मैचों में दर्ज की हैं

#3 238 रन- भारत बनाम श्रीलंका, बेंगलुरु (2022)

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ एक बड़ी जीत दर्ज की
भारत ने श्रीलंका के खिलाफ एक बड़ी जीत दर्ज की

पिंक बॉल से खेले जाने वाले डे-नाईट टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी जीत हासिल करने के मामले में भारतीय टीम ने टॉप-3 में जगह बना ली है। भारत ने श्रीलंका को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 238 रन से जीत लिया। यहां भारत ने बेंगलुरु में खेले गए डे-नाईट टेस्ट मैच में पहली पारी में 252 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की पहली पारी को केवल 109 रन पर ढ़ेर कर दिया। इसके बाद भारत ने दूसरी पारी 9 विकेट पर 303 रन पर घोषित करते हुए श्रीलंका के सामने 447 रन का विशाल लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका 208 रन बनाकर आउट हो गयी और इस तरह भारत ने 238 रन से मैच जीत लिया।

#2 275 रन- ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, एडिलेड (2021)

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम

डे-नाईट टेस्ट मैचों में दूसरी सबसे बड़ी जीत ऑस्ट्रेलिया टीम की रही है। डे-नाईट टेस्ट के मामले में ऑस्ट्रेलिया सबसे सफलतम टीम रही है। इसी टीम ने पिंक बॉल क्रिकेट में साल 2021 में इंग्लैंड की टीम को एक भारी अंतर से मात दी थी। एशेज सीरीज के दौरान एडिलेड में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 473/9 के स्कोर पर पारी घोषित की। जिसके जवाब में इंग्लैंड को पहली पारी में केवल 236 रन पर आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 9 विकेट पर 230 रन बनाकर इंग्लैंड को 468 रन का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 192 रन पर ही आउट हो गई और ऑस्ट्रेलिया ने मैच को 275 रन से जीत लिया।

#1 296 रन- ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, पर्थ (2019)

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की थी
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज की थी

पिंक बॉल टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड भी ऑस्ट्रेलिया के नाम ही है। ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाईट टेस्ट में हर विरोधी टीम के खिलाफ डोमिनेट किया है। जिसमें उन्होंने साल 2019 में पर्थ में न्यूजीलैंड को 296 रन से हराकर सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 416 रन बनाए थे। इसके बाद न्यूजीलैंड पहली पारी में केवल 166 रन ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 9 विकेट पर 217 रन बनाकर पारी घोषित कर न्यूजीलैंड के सामने 468 रन का लक्ष्य रखा। न्यूजीलैंड की तरफ से दूसरी पारी में भी कोई संघर्ष नहीं दिखा और केवल 171 रन पर आउट हो गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने मैच को 296 रन के बड़े अंतर से जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now