Create

3 सबसे बड़ी जीत जो रनों के लिहाज से टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप में दर्ज की हैं 

अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को बहुत ही आसानी से पराजित किया
अफगानिस्तान ने स्कॉटलैंड को बहुत ही आसानी से पराजित किया
reaction-emoji
Prashant Kumar

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सातवें संस्करण की शुरुआत हो चुकी है और 5 साल के लंबे अंतराल के बाद यह टूर्नामेंट लौट आया है। इस टूर्नामेंट का इंतजार दुनिया भर के फैंस को होता है क्योंकि टी20 क्रिकेट की लोकप्रियता चरम पर है और लोगों को खेल का यह प्रारूप देखने में बहुत मजा आता है। आज तक के इतिहास में 6 टी20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज एकमात्र ऐसी टीम है जिसने यह खिताब दो बार जीता है।

खेल में हार जीत का सिलसिला तो लगा रहता है मगर कुछ मुकाबले ऐसे भी होते हैं, जहां एक टीम दूसरी टीम पर पूरी तरह हावी रहती है और मुकाबला बेहद ही एक तरफा बन जाता है। टी20 वर्ल्ड कप में हमने ऐसे कई मुकाबले देखे हैं जहां टीमें बहुत बड़े अंतर से जीत हासिल करती हैं। आज हम बात करेंगे टी20 वर्ल्ड कप के ऐसे ही तीन मुकाबलों के बारे में जहां टीमों ने रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की।

3 सबसे बड़ी जीत जो रनों के लिहाज से टीमों ने टी20 वर्ल्ड कप में दर्ज की हैं

#3 (130 रन), दक्षिण अफ्रीका बनाम स्कॉटलैंड - 2009

दक्षिण अफ्रीका ने शानदार प्रदर्शन किया था
दक्षिण अफ्रीका ने शानदार प्रदर्शन किया था

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2009 के ग्रुप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका का सामना कमजोर स्कॉटलैंड के साथ हुआ और इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने एकतरफा जीत हासिल की। स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया जिसके जवाब में दक्षिण अफ़्रीका की टीम ने बेहतरीन शुरुआत की और 87 रनों की सलामी साझेदारी की। इसके बाद एबी डीविलियर्स ने शानदार पारी खेलते हुए 34 गेंदों पर 5 चौके और 6 छक्के की मदद से 79 रन बनाए और इस तरह टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 211 रन बनाये ।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी स्कॉटलैंड की बल्लेबाजी दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी के सामने मात्र 81 रनों पर सिमट गई और दक्षिण अफ्रीका ने यह मुकाबला 130 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम किया। यह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

#2 (130 रन), अफगानिस्तान बनाम स्कॉटलैंड - 2021

मुजीब उर रहमान ने अपनी फिरकी में स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों को फंसाया
मुजीब उर रहमान ने अपनी फिरकी में स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों को फंसाया

स्कॉटलैंड की बड़ी हार का सिलसिला खत्म नहीं हुआ और एक बार फिर से उन्हें 130 रनों की बड़ी हार का सामना करना। हाल ही में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप के सातवें संस्करण में उनका सामना अफगानिस्तान से हुआ। इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और टीम के सभी बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की और टीम का स्कोर 190 रन तक ले गए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए स्कॉटलैंड की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और मात्र 60 रनों पर सिमट गई और अफगानिस्तान ने यह मुकाबला 130 रनों से जीत लिया। अफगानिस्तान के लिए गेंदबाजी में स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान ने अपने चार ओवर के स्पेल में 5 विकेट झटके। वहीं राशिद खान ने भी इस मुकाबले में 4 विकेट लिए।

#1 (172 रन), श्रीलंका बनाम केन्या - 2007

श्रीलंका की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत दर्ज की
श्रीलंका की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी जीत दर्ज की

पहले टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप मुकाबले में जब श्रीलंका का सामना केन्या से हुआ तो हमें एक आश्चर्यचकित कर देने वाली जीत देखने को मिली। इस मुकाबले में केन्या ने टॉस जीतकर पहले श्रीलंका को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। श्रीलंका की ओर से विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज सनत जयसूर्या ने 44 गेंदों पर 88 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली, महेला जयवर्धने ने भी 27 गेंद में 65 रन की लाजवाब पारी खेली, जिसके चलते श्रीलंका ने 20 ओवरों में 260 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी केन्या की पारी शुरू से ही लड़खड़ा गयी और पूरी टीम मात्र 88 रनों पर ऑल आउट हो गयी। इस तरह मुकाबले में श्रीलंका को 172 रनों की विशाल जीत मिली। यह जीत टी20 वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...