Create

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL 2021 में राजस्थान रॉयल्स के लिए सर्वाधिक विकेट लिए 

राजस्थान रॉयल्स के लिए इन गेंदबाजों ने अच्छा किया
राजस्थान रॉयल्स के लिए इन गेंदबाजों ने अच्छा किया

आईपीएल (IPL) के इतिहास में कुछ टीमें तो एक भी खिताब नहीं जीत सकी हैं, तो वहीं राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) एक ऐसी टीम है, जिसने इस हाई प्रोफाइल लीग के पहले ही सीजन में हर किसी को हैरान करते हुए खिताब को अपने नाम किया था। हालांकि तब से लेकर अब तक लगातार एक के बाद एक सीजन होते जा रहे हैं, लेकिन इनका प्रदर्शन लगातार निराश करने वाला ही रहा है। रॉयल्स ने मौजूदा सीजन के पहले कप्तान भी बदला लेकिन उनकी किस्तम में कोई बदलाव नहीं हो सका।

राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में स्टीव स्मिथ को बाहर कर संजू सैमसन को कप्तानी सौंपी लेकिन टीम इस बार भी कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी और प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई। राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में खेले 14 लीग मैचों में केवल 5 मैच जीते और 10 अंकों के साथ 7वें स्थान से संतोष करना पड़ा। हालांकि इस सीजन कुछ ऐसे मैच भी रहे जो राजस्थान ने जबरदस्त गेंदबाजी के दम पर जीते। टीम के लिए कई गेंदबाजों ने विपक्षी बल्लेबाजों के विकेट निकाले। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इस सीजन राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL 2021 में राजस्थान रॉयल्स के लिए सर्वाधिक विकेट लिए

#3 मुस्ताफिज़ुर रहमान (14)

मुस्ताफिज़ुर राजस्थान के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे
मुस्ताफिज़ुर राजस्थान के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे

बांग्लादेश क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मुस्ताफिज़ुर रहमान आईपीएल 2016 के बाद से कोई खास कमाल नहीं दिखा सके। पिछले दो सीजन में लीग में शामिल नहीं होने वाले मुस्ताफिज़ुर को राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में अपनी टीम में शामिल किया था। मुस्ताफिज़ुर अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन तो नहीं कर पाए लेकिन फिर भी उन्होंने कुछ मैचों में बेहतरीन गेंदबाजी की। मुस्ताफिज़ुर को राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में सभी मैच खेलने का मौका दिया और उन्होंने चौदह मैचों में 8.41 की इकॉनमी रेट से रन खर्च करते हुए 14 विकेट लेने में सफलता हासिल की।

#2 चेतन सकारिया (14)

 चेतन सकारिया
चेतन सकारिया

राजस्थान रॉयल्स ने इस बार नीलामी में कई युवा खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया था और इसमें सौराष्ट्र के तेज गेंदबाज चेतन सकारिया का भी नाम शामिल था। चेतन साकरिया ने अपने पहले ही आईपीएल सीजन में अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया। चेतन सकरिया इस सीजन अपने पूरे कमिटमेंट के साथ खेले और अपने ऊपर दिखाए गए भरोसे को सही साबित किया। सकारिया ने 14 मैचों में 14 विकेट लिए। पहले चरण में अच्छे प्रदर्शन के कारण ही उन्हें हाल ही में श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के लिए डेब्यू का मौका भी मिला था।

#1 क्रिस मॉरिस (15)

क्रिस मॉरिस
क्रिस मॉरिस

राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन में अपनी गेंदबाजी को मजबूत करने के लिए क्रिस मॉरिस पर एक बड़ा दांव लगाया। क्रिस मौरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में अपनी टीम में शामिल किया। इस सीजन की शुरुआत में तो क्रिस मौरिस पर लगाया गया दांव सही नजर आ रहा था, लेकिन इसके बाद दूसरे चरण में मॉरिस ने काफी निराश किया। मॉरिस अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके, लेकिन फिर भी उन्होंने 11 मैचों में 15 विकेट हासिल कर राजस्थान रॉयल्स की तरफ से इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment