Create
Notifications

3 गेंदबाज जिन्होंने टी20 में अपने 4 ओवर के स्पेल में सबसे ज्यादा बार 10 से भी कम रन दिए 

सुनील नारेन और राशिद खान
सुनील नारेन और राशिद खान
ANALYST

क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए अगर कोई सबसे मुश्किल प्रारूप माना गया है तो वो टी20 है। इस प्रारूप में बल्लेबाज पहली ही गेंद से रन बनाने के लिए तैयार रहते हैं और गेंदबाजों के पास गलती की ना के बराबर गुंजाईश होती है। टी20 में बल्लेबाजों की तकनीक से ज्यादा उनकी पावर हिटिंग पर जोर दिया जाता है, जबकि अन्य प्रारूपों में बिना तकनीक के सफलता हासिल करना लगभग नामुमकिन है। टी20 क्रिकेट में ताकतवर तथा रचनात्मक शॉट ही बल्लेबाजों की सबसे बड़ी ताकत है। ऐसे में गेंदबाजों को बल्लेबाज पर नियंत्रण पाना मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय गेंदबाज जो न्यूजीलैंड को WTC जीतने से रोक सकते हैं

हालांकि इस प्रारूप में गेंदबाजों ने भी सफल होने के लिए अपनी गेंदबाजी में तरह-तरह के प्रयोग शामिल किये हैं, जिसमें धीमी गति की गेंद, गेंदबाजी की गति में मिश्रण, धीमा बाउंसर आदि विविधताएं शामिल हैं। टी20 क्रिकेट में अगर कोई गेंदबाज अपने 4 ओवर में 30 रन के आस-पास देता है तो उसके स्पेल को अच्छा माना जाता है। किसी भी गेंदबाज के लिए अपने 4 ओवर के स्पेल में 10 रन से कम देकर स्पेल समाप्त करना एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने इस उपलब्धि को सबसे ज्यादा बार हासिल किया है।

3 गेंदबाज जिन्होंने टी20 में अपने 4 ओवर के स्पेल में सबसे ज्यादा बार 10 से भी कम रन दिए

#3 राशिद खान (5)

राशिद खान
राशिद खान

राशिद खान को टी20 क्रिकेट का मौजूदा समय में सबसे माहिर स्पिन गेंदबाज माना जाता है। 22 वर्षीय राशिद ने दुनिया भर में जाकर टी20 क्रिकेट खेला है और लेग स्पिन से बड़े-बड़े बल्लेबाजों का विकेट हासिल किया और उन्हें रन भी नहीं बनाने दिए।

राशिद खान इस समय पाकिस्तान सुपर लीग 2021 में लाहौर कलैंडर्स के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने बुधवार (9 जून) को शेख जायेद स्टेडियम में इस्लामाबाद युनाइटेड के खिलाफ 1/9 का शानदार स्पेल डाला। यह राशिद के करियर का पांचवा मौका था, जब उन्होंने टी20 में अपने 4 ओवर में 10 से भी कम रन दिए। उन्होंने एक बार यह कारनामा आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ भी किया था।

1 / 2 NEXT
Edited by Prashant Kumar
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now