Create

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च किए हैं

Neeraj
खेल के छोटे फॉर्मेट में गेंदबाजों की सबसे ज्यादा पिटाई होती है।
खेल के छोटे फॉर्मेट में गेंदबाजों की सबसे ज्यादा पिटाई होती है।

आईपीएल (IPL) को क्रिकेट प्रशंसक इसमें लगने वाले चौकों- छक्कों की वजह से देखना ज्यादा पसंद करते हैं। इसमें बल्लेबाज पहली ही गेंद से गेंदबाजों के ऊपर प्रहार करना शुरू कर देता है और उसकी कोशिश गेंदबाज के एक ओवर में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की होती है। वहीं दूसरी तरफ गेंदबाज भी अपने अनुभव का पूरा प्रयोग करते हुए बल्लेबाजों को ज्यादा से ज्यादा डॉट गेंदें खिलाकर उनका विकेट हासिल करने की कोशिश में होता है।

आईपीएल में टीम को जीत दिलाने में गेंदबाज और बल्लेबाज दोनों ही अहम भूमिका निभाते हैं। जब भी कोई टीम बड़ा लक्ष्य खड़ा करने में असफल होती तो उस मैच को जिताने में सबसे बड़ी भूमिका गेंदबाजों की ही होती है। लेकिन ये काम हर गेंदबाज के लिए इतना आसान नहीं होता है। इस टूर्नामेंट में गेंदबाज को सफल होने के लिए गेंदबाजी के हर एक दांवपेंच आने चाहिए। जिस गेंदबाज के पास ये सब कला नहीं है उसकी इस लीग में काफी पिटाई होती है। आज इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 गेंदबाजों के बारे में जिक्र करेंगे, जिन्होंने अपने एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाये हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन खर्च किए हैं

#3 डेनियल सैम्स - 35 रन बनाम, कोलकाता नाइटराइडर्स (2022)

डेनियल सैम्स
डेनियल सैम्स

ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करने वाले डेनियल सैम्स के लिए आईपीएल का ये सीजन कुछ खास नहीं जा रहा है। आपको बता दें, इस सीजन में सैम्स को मुंबई इंडियंस ने ऑक्शन में 2.60 करोड़ में खरीदा था। ट्रेंट बोल्ट के जाने के बाद मुंबई को एक तेज गेंदबाज की जरूरत थी जो बुमराह के साथ मिलकर विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सके। लेकिन सैम्स अभी तक ऐसा कुछ भी करने में सफल नहीं रहे हैं। 15वें सीजन के 14वें मैच में केकेआर के खिलाफ खेलते हुए सैम्स ने तीन ओवरों में 50 रन खर्च किए और एक विकेट हासिल किया। अपने तीन ओवरों के स्पेल में इनका तीसरा ओवर सबसे महंगा साबित हुआ था। इस ओवर में केकेआर के बल्लेबाज पैट कमिंस ने इनकी जमकर धुनाई और कुल 35 रन आये। इस मैच में कोलकाता ने 5 विकेट से जीत दर्ज की थी।

#2 हर्षल पटेल - 37 रन बनाम, चेन्नई सुपर किंग्स (2021)

हर्षल पटेल
हर्षल पटेल

आरसीबी के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल के लिए पिछला सीजन बहुत ही यादगार रहा था। आईपीएल के पिछले सत्र में इनका प्रदर्शन शानदार रहा था। सीजन में खेले 15 मैचों में हर्षल ने 8.14 की इकॉनमी से 32 विकेट अपने नाम किये थे। लेकिन 14वें सीजन के 19वें मैच में रविंद्र जडेजा द्वारा की तूफानी बल्लेबाजी कौन भूल सकता है। सीएसके ने अपनी पारी के 20वें ओवर में 37 रन बनाये थे, जो जडेजा के बल्ले से हर्षल के चौथे ओवर में निकले थे। इस ओवर में जडेजा ने पहली 4 गेंदों पर एक के बाद एक 4 छक्के जड़े थे, जिसमें से एक छक्का नो बॉल पर आया था। उसके बाद चौथी गेंद पर 2 रन, पांचवीं पर 6 और अंतिम गेंद पर एक चौका लगा था। इस मैच में सीएसके ने 69 रनों से आरसीबी को मात दी थी। आपको बता दें, हर्षल पटेल आईपीएल इतिहास के दूसरे गेंदबाज थे, जिन्होंने एक ओवर में 37 रन लुटाये थे।

#1 प्रशांत परमेश्वरन - 37 रन बनाम, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (2011)

परमेश्वरन के इस एक ओवर ने मैच को आरसीबी की झोली में डाल दिया था।
परमेश्वरन के इस एक ओवर ने मैच को आरसीबी की झोली में डाल दिया था।

प्रशांत परमेश्वरन आईपीएल इतिहास के पहले गेंदबाज थे, जिन्हें एक ओवर में सबसे ज्यादा 37 रन पड़े थे। ये कारनामा इस गेंदबाज के खिलाफ क्रिस गेल ने आईपीएल के चौथे सत्र में किया था। आईपीएल के चौथे सत्र का 50वां मैच कोच्चि टस्कर्स केरल और आरसीबी के बीच खेला गया था, जिसमें कोच्चि ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 125/9 रन बनाए थे। आरसीबी को इस मैच को जीतने के लिए 126 रन चाहिए थे और पारी के तीसरे ओवर में ही गेल ने विस्फोटक बल्लेबाजी करते मैच को एकतरफा कर दिया था। आपको बता दें, कोच्चि की तरफ से पारी का तीसरा ओवर और अपने स्पेल का पहला ओवर जब परमेश्वरन डालने आए तब गेल क्रीज पर मौजूद थे और उन्होंने परमेश्वरन के इस ओवर को आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा ओवर बना दिया था। परमेश्वरन के इस ओवर में 6, 6+नो बॉल, 4, 4, 6, 6, 4 कुल 37 रन बने थे। इस मैच को बैंगलोर ने 9 विकेट से जीता था।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment