Create

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL में पंजाब किंग्स के लिए एक मैच में 5 विकेट चटकाए 

अर्शदीप सिंह ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की
अर्शदीप सिंह ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2021 का दूसरा चरण यूएई में जारी है और अभी तक इस चरण में गेंदबाजों का बोलबाला देखने को मिला है। कल राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने एक रोमांचक मुकाबले में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की टीम को 2 रन से हराकर एक शानदार जीत दर्ज की। मैच में एक समय पंजाब की टीम आसानी से जीत की तरफ अग्रसर दिख रही थी लेकिन राजस्थान रॉयल्स के लिए मुस्ताफ़िज़ुर रहमान तथा अंतिम ओवर में कार्तिक त्यागी (Kartik Tyagi) ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की टीम भी एक बड़े स्कोर की तरफ बढ़ती हुयी दिख रही थी। राजस्थान के लिए यशस्वी जायसवाल, महिपाल लोमरोर तथा लिविंगस्टोन ने तेजतर्रार पारियां खेली। हालांकि इसके बाद अर्शदीप की शानदार गेंदबाजी के आगे राजस्थान अंतिम के ओवरों में ज्यादा रन नहीं बना पाया। अर्शदीप ने कमाल की गेंदबाजी की और उन्होंने पांच विकेट चटकाए। आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए अर्शदीप के अलावा दो अन्य गेंदबाज भी एक मैच में पांच विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल मैच में पांच विकेट चटकाए हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने IPL में पंजाब किंग्स के लिए एक मैच में 5 विकेट चटकाए

#1 दिमित्री मैस्करेनहास बनाम पुणे वॉरियर्स, 2012

दिमित्री मैस्करेनहास और एडम गिलक्रिस्ट
दिमित्री मैस्करेनहास और एडम गिलक्रिस्ट

पंजाब किंग्स के लिए आईपीएल में सबसे पहले एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा इंग्लैंड के ऑलराउंडर दिमित्री मैस्करेनहास ने किया था। मैस्करेनहास ने 2012 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की थी। आईपीएल 2012 के 14वें मैच में पुणे की टीम पहले बल्लेबाजी करनी उतरी लेकिन मैस्करेनहास की गेंदबाजी के आगे पूरी टीम 19 ओवर में मात्र 115 रन पर ढेर हो गयी। इस मैच में मैस्करेनहास ने 4 ओवर में 25 रन देकर 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था।

#2 अंकित राजपूत बनाम सनराइज़र्स हैदराबाद, 2018

अंकित राजपूत
अंकित राजपूत

आईपीएल 2018 के 25वें मैच में एक कम स्कोर वाला मैच देखने को मिला लेकिन इस मैच में दोनों टीमों की तरफ से जबरदस्त गेंदबाजी देखने को मिली। पंजाब की टीम ने टॉस जीतकर सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम को बल्लेबाजी का आमंत्रण दिया। पंजाब किंग्स की कसी हुयी गेंदबाजी के आगे हैदराबाद 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बना पाई। हैदराबाद के छह विकेट में से 5 विकेट अंकित राजपूत ने लिए थे। अंकित ने अपने 4 ओवर के स्पेल में मात्र 14 रन देकर हैदराबाद के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था।

हालांकि छोटे टारगेट के बावजूद पंजाब के बल्लेबाज विपक्षी गेंदबाजों के सामने ढेर हो गए और हैदराबाद की टीम ने यह मैच 13 रन से जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

#3 अर्शदीप सिंह बनाम राजस्थान रॉयल्स, 2021

अर्शदीप सिंह
अर्शदीप सिंह

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में 21 सितम्बर को हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में पंजाब किंग्स की टीम को 2 रन से करीबी हार मिली लेकिन इससे पहले टीम के लिए अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी की थी। अर्शदीप ने बीच के ओवरों में रन गति पर लगाम लगाई तथा राजस्थान रॉयल्स के विकेट भी चटकाए। अर्शदीप ने 4 ओवर में 32 रन देकर 5 विकेट हासिल किये।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment