3 उम्मीदवार जो पंजाब किंग्स के हेड कोच के रूप में अनिल कुंबले को रिप्लेस कर सकते हैं 

इयोन मोर्गन और ट्रेवर बेलिस की जोड़ी ने इंग्लैंड को पहला विश्व कप खिताब दिलाया था
इयोन मोर्गन और ट्रेवर बेलिस की जोड़ी ने इंग्लैंड को पहला विश्व कप खिताब दिलाया था

पूर्व भारतीय दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने आईपीएल (Indian Premier League) की टीम पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के साथ बतौर मुख्य कोच 2020 में जुड़े थे और इस साल सितंबर में उनका पंजाब किंग्स के साथ यह करार खत्म हो रहा है। फ्रेंचाइजी ने करार को नहीं बढ़ाया है। ऐसे में पंजाब किंग्स के सामने कुंबले जैसे बेहतरीन कोच की जगह किसी और को शामिल करने की सबसे बड़ी चुनौती होगी। पंजाब किंग्स 2014 के बाद से किसी भी संस्करण के प्लेऑफ में क्वालीफाई नहीं कर पाई है।

नई उम्मीदों के साथ एक नए कोच को चुनना पंजाब किंग्स के लिए चुनौतीपूर्ण फैसला होगा। आज हम ऐसे तीन उम्मीदवारों की बात करेंगे जो अगले संस्करण के लिए पंजाब किंग्स के हेड कोच अनिल कुंबले की जगह ले सकते हैं।

इन 3 उम्मीदवारों पर पंजाब किंग्स अनिल कुंबले की जगह भरने के लिए विचार कर सकती है

#1 ट्रेवर बेलिस

कोच ट्रेवर बेलिस विश्व कप की ट्रॉफी के साथ
कोच ट्रेवर बेलिस विश्व कप की ट्रॉफी के साथ

इस सूची में पहला और सबसे काबिल नाम इंग्लैंड के पूर्व कोच ट्रेवर बेलिस का आता है। बेलिस की कोचिंग में इंग्लैंड ने 2019 में अपना पहला विश्व कप जीता था। इससे पहले आईपीएल में केकेआर की सफलता में बेलिस अपना योगदान दे चुके हैं। उन्होंने केकेआर के अलावा आईपीएल में दो साल तक सनराइजर्स हैदराबाद को भी कोचिंग दी है। ट्रेवर बेलिस के पास दुनिया भर की घरेलू व राष्ट्रीय टीमों को कोचिंग देने का भरपूर अनुभव है, ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि वह इस पद के सबसे प्रबल दावेदार बन सकते हैं।

#2 रवि शास्त्री

भारतीय पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री
भारतीय पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री

इस सूची में प्रबल दावेदार के रूप में पूर्व भारतीय खिलाड़ी और कोच रवि शास्त्री का नाम भी है। भारतीय टीम की कोचिंग छोड़ने से पहले शास्त्री ने कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर भारत को दुनिया को सबसे मजबूत टीमों में से एक बनाने में अहम योगदान दिया। शास्त्री की कोचिंग में भारतीय टीम ने 2017 की चैंपियन ट्रॉफी के फाइनल और 2019 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था।

शास्त्री फिलहाल किसी भी टीम के साथ नहीं जुड़े हैं। ऐसे में पंजाब किंग्स अगर शास्त्री के सामने बतौर कोच टीम के साथ जुड़ने का प्रस्ताव रखती है तो वे जरूर इस पर विचार कर सकते हैं।

#3 इयोन मोर्गन

इयोन मोर्गन प्रेस कांफ्रेंस करते हुए
इयोन मोर्गन प्रेस कांफ्रेंस करते हुए

इस लिस्ट में तीसरा नाम इंग्लैंड के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन का नाम आता है। मोर्गन ने कप्तानी करते हुए केकेआर को 2021 में फाइनल तक का सफर तय कराया था। मोर्गन को इस साल मेगा ऑक्शन में आईपीएल की किसी भी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा था।

उन्होंने ने इसी साल अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहा है और अब वो बतौर कोच एक बार फिर आईपीएल से जुड़ सकते हैं। मोर्गन फिलहाल इंग्लैंड की घरेलू क्रिकेट लीग द हंड्रेड में लंदन स्पिरिट के कप्तान के तौर पर खेल रहे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar