Create

विराट कोहली के 3 कप्तानी रिकॉर्ड जो रोहित शर्मा नहीं तोड़ पाएंगे 

कोहली भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं
कोहली भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक रहे हैं
Neeraj

भारतीय टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज और मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) आज विश्वभर में अपनी पहचान बना चुके हैं। सीमित ओवरों के फॉर्मेट में दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर रखे हैं। जब से रोहित शर्मा ने भारतीय टीम की कमान संभाली है। उनके प्रदर्शन में और भी ज्यादा बदलाव देखने को मिल रहा है।

रोहित के पूर्णकालिक कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम भी शानदार प्रदर्शन कर ही है और अब तक कोई सीरीज नहीं हारी है। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित ने टीम को अच्छी तरह से संभाला हुआ है। लेकिन टेस्ट प्रारूप में रोहित की कप्तानी का अभी तक जलवा देखना बाकी है। विराट की कप्तानी में भारत ने घरेलू सरजमीं के साथ-साथ विदेशी पिचों पर भी उम्दा प्रदर्शन किया था।

कोहली ने भारतीय टीम का कप्तान रहते हुए कई ऐसे रिकॉर्ड बनाये थे जिन्हें रोहित के लिए एक कप्तान के तौर पर तोड़ पाना मुश्किल है। इस आर्टिकल में हम उन 3 रिकॉर्ड की बात करेंगे जो विराट कोहली ने कप्तानी करते हुए बनाये थे जिन्हें रोहित शर्मा नहीं तोड़ पाएंगे।

कप्तान विराट कोहली द्वारा बनाये गए ये 3 रिकॉर्ड रोहित शर्मा नहीं तोड़ पाएंगे

#3 बतौर भारतीय कप्तान वनडे में सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

इस बात में कोई भी शक नहीं है कि 'हिटमैन' मौजूदा समय में सफेद गेंद क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। लेकिन भारतीय कप्तान के तौर पर विराट कोहली द्वारा वनडे में बनाये गए रनों की संख्या को रोहित नहीं पार कर पाएंगे। कोहली ने कप्तानी करते हुए एकदिवसीय क्रिकेट में 95 मैच खेलते हुए 72.65 की जबरदस्त औसत से 5449 रन बनाये हैं।

वहीं रोहित विराट के नाम अभी हजार रन भी नहीं हैं। उनकी बढ़ती उम्र और फिटनेस को मद्देनजर रखा जाये तो ये रिकॉर्ड रोहित के लिए तोड़ पाना संभव नहीं है।

#2 भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले कप्तान

विराट कोहली- रोहित शर्मा
विराट कोहली- रोहित शर्मा

भारतीय टीम ने 2014 में पहली बार विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट मुकाबला खेला था। कोहली आठ सालों तक भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान रहे और उन्होंने इस दौरान 68 मुकाबले थे। जबकि रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया अभी तक दो मुकाबले खेली है। मौजूदा समय में रोहित 35 वर्ष के हैं और कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें लगभग आठ साल और टेस्ट फॉर्मेट खेलना होगा जो कि उनके लिए मुश्किल है।

#1 भारतीय कप्तान के तौर पर टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक

विराट कोहली (Image - Espn)
विराट कोहली (Image - Espn)

टेस्ट में भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए विराट कोहली ने सात दोहरे शतक जड़े थे। ये सभी दोहरे शतक कोहली ने 2016 से 2019 के बीच में लगाए थे। रोहित ने टेस्ट में अभी तक सिर्फ एक दोहरा शतक जड़ा है वो भी उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोहली की कप्तानी में खेलते हुए बनाया है।

रोहित की उम्र को देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि दाएं हाथ का ये बल्लेबाज 2-3 साल और टेस्ट क्रिकेट खेलता दिखाई देगा। इतने कम समय में रोहित के लिए कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना नामुमकिन है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...