Create
Notifications

3 कॉम्बिनेशन जो भारत चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की जगह को भरने के लिए आजमा सकता है 

भारत के पास कुछ नए विकल्प मौजूद हैं
भारत के पास कुछ नए विकल्प मौजूद हैं
Prashant Kumar

श्रीलंका के खिलाफ शानदार टी20 सीरीज में जीत के बाद भारतीय टीम टेस्ट सीरीज (IND vs SL) खेलने को तैयार है। भारत अपने घर में लंबे समय बाद कोई टेस्ट सीरीज खेलने जा रहा है। इससे पहले टीम इंडिया ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी जिसमें 3-1 से जीत हासिल करते हुए सीरीज अपने नाम की थी । इस सीरीज के लिए भारतीय टीम ने अपने स्क्वाड में कुछ फेरबदल किए थे, जिसमें से दो बदलाव चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के रूप में हुए, जिन्हें इस सीरीज के लिए टीम से ड्रॉप कर दिया गया है।

इन दोनों अनुभवी बल्लेबाजों की भारत की टेस्ट टीम से छुट्टी होने के बाद मध्यक्रम में कुछ नए खिलाड़ियों पर जिम्मेदारी होगी। भारतीय टीम में ऐसा लंबे समय के बाद होने जा रहा है, जब किसी टेस्ट सीरीज में ये दोनों सीनियर बल्लेबाज मौजूद नहीं होंगे। ऐसे में भारतीय टीम को किसी तरह से इनके रिप्लेसमेंट को तलाशना होगा। भारत के पास हनुमा विहारी, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के रूप में तीन विकल्प मौजूद हैं और इन्हीं में से भारत को अपने कॉम्बिनेशन को खोजना होगा। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 कॉम्बिनेशन की चर्चा करने जा रहे हैं, जो भारत आजमा सकता है।

3 कॉम्बिनेशन जो भारत चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे की जगह को भरने के लिए आजमा सकता है

#3 शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर

भारत के पास इस जोड़ी के रूप में भी एक विकल्प है
भारत के पास इस जोड़ी के रूप में भी एक विकल्प है

भारतीय क्रिकेट टीम में पंजाब के युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने टेस्ट में अपनी जगह स्थापित की है। वैसे गिल निरंतरता के साथ प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, लेकिन फिर भी उनमें विकेट पर टिकने की काबिलियत मौजूद है। जो नंबर तीन पर खेल सकते हैं। साथ ही नंबर पांच के लिए श्रेयस अय्यर हैं, जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट सीरीज में काफी प्रभावित किया था। भारतीय टीम मैनेजमेंट गिल और अय्यर को रहाणे-पुजारा के रिप्लेसमेंट के तौर पर आजमा सकता है।

#2 हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर

हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर
हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर

अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा की जगह भरना बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है। लेकिन इन दोनों ही दिग्गज बल्लेबाजों के रिप्लेसमेंट की बात करें तो एक और संयोजन हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर का हो सकता है। विहारी ने अब तक टीम इंडिया के लिए जो मौके मिले हैं, वहां उन्होंने जबरदस्त प्रभाव छोड़ा है, वहीं अय्यर ने भी टेस्ट की बढ़िया शुरुआत की है और उनका मौजूदा फॉर्म भी काफी अच्छा है। हनुमा विहारी पुजारा के स्थान पर नंबर 3 पर खेलने का माद्दा रखते हैं, तो वहीं नंबर 5 पर श्रेयस अय्यर को फिट किया जा सकता है।

#1 शुभमन गिल और हनुमा विहारी

शुभमन गिल और हनुमा विहारी
शुभमन गिल और हनुमा विहारी

पुजारा और रहाणे की खराब फॉर्म ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया है, ऐसे में अब नए मध्यक्रम में भारतीय टीम के लिए विकल्पों की कमी नहीं है। अगर पुजारा और रहाणे के रिप्लेसमेंट की ओर देखे तो एक और संयोजन हनुमा विहारी के साथ ही शुभमन गिल का भी हो सकता है। शुभमन गिल नंबर तीन की जिम्मेदारी को उठाने का पूरा दमखम रखते हैं, तो वहीं नंबर पांच पर हनुमा विहारी फिट हो सकते हैं। यह जोड़ी काफी अनुभवी भी है। विहारी और गिल जरूरत पड़ने पर नंबर 3 और नंबर 5 पर भी खेल सकते हैं। दोनों के पास ही ऐसा खेल है, जो आसानी के साथ ढलने में मदद करेगा।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...