Create
Notifications
Advertisement

श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket Team)


ABOUT
SQUAD

PLAYER ROLE STYLE AGE
लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) Bowler Right Arm Fast Seam 37
इसुरु उदाना (Isuru Udana) All-rounder Right Handed 32
नुवान प्रदीप (Nuwan Pradeep) Bowler Right Arm Fast Seam 34
धनंजया डी सिल्वा (Dhananjaya De Silva) All-rounder Right Handed 29
Kasun Rajitha Bowler Right Arm Fast Seam 27
Dasun Shanaka All-rounder Right Handed 29
जीवन मेंडिस (Jeevan Mendis) All-rounder - 37
Lakshan Sandakan Bowler Left Arm Unorthodox 29
Oshada Fernando Batsman Right Handed 28
निरोशन डिकवेला (Niroshan Dickwella) Wicket Keeper - 27
Vishwa Fernando Bowler Left Arm Fast Seam 29
थिसारा परेरा (Thisara Perera) All-rounder - 31
सुरंगा लकमल (Suranga Lakmal) Bowler Right Arm Fast Seam 33
Lasith Embuldeniya Bowler Left Arm Orthodox 24
दिमुथ करुणारत्ने (Dimuth Karunaratne) Opening Batsman - 32
एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) All-rounder Right Handed 33
Lahiru Kumara Bowler Right Arm Fast Seam 23
कुसल परेरा (Kusal Perera) Wicket Keeper - 30
अविष्का फर्नांडो (Avishka Fernando) Batsman Right Handed 22
Wanindu Hasaranga All-rounder Right Handed 23
दिनेश चांडीमल (Dinesh Chandimal) Wicket Keeper Right Handed 31
दिलरुवान परेरा (Dilruwan Perera) All-rounder Right Handed 38
कुसल मेंडिस (Kusal Mendis) Batsman Right Handed 25
Shehan Jayasuriya All-rounder - 29
ABOUT

पिछले शताब्दी की बेहतरीन क्रिकेट कहानियों में से एक है श्रीलंका क्रिकेट की राष्ट्रीय टीम, जो 1996 के क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीत चुकी है। हालांकि श्रीलंका क्रिकेट टीम ने 1920 के दशक में सिलोन के रूप में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला। श्रीलंका की टीम को 1965 में आईसीसी से सम्बद्ध सदस्य का दर्जा दिया गया जबकि 1982 में उन्हें पूर्ण सदस्य का दर्जा मिला।


टेस्ट क्रिकेट का दर्जा प्राप्त करने के बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम को क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने में उन्हें एक दशक से थोड़ा अधिक समय के लगा। श्रीलंका क्रिकेट टीम 2002 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2014 वर्ल्ड टी20 जीत का खिताब जीत चुकी है। 1996 वर्ल्ड कप में जीत हासिल करना श्रीलंका क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में महत्वपूर्ण क्षण है। इस टीम को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड संचालित करती है।


श्रीलंका क्रिकेट टीम एक समय पर टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम थी। लेकिन साल 2018 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 481 रन बनाकर वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली टीम बन गई जबकि 2019 में अफगानिस्तान ने आयरलैंड के खिलाफ 278 रन बनाकर अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली टीम बन गई। टेस्ट क्रिकेट मैच की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अभी भी श्रीलंका टीम के पास ही है। उन्होंने साल 1997 में भारत के खिलाफ 952 रन बनाए थे।


1996 में वर्ल्ड कप जीतने के बाद से उन्होंने खुद को एक प्रतिस्पर्धात्मक पक्ष के रूप में दिखाया जो कई टूर्नामेंटों में चुनौतीपूर्ण रूप से खड़ी थी। श्रीलंका क्रिकेट टीम ने लगातार 2007 और 2011 में विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई लेकिन दोनों अवसरों में उन्हें क्रमशः ऑस्ट्रेलिया और भारत से हार का सामना करना पड़ाश्रीलंका क्रिकेट टीम ने 2014 में वर्ल्ड टी20 का खिताब जीता। इस प्रकार श्रीलंका टीम भारत और वेस्ट इंडीज के बाद वर्ल्ड कप, चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टी20 जीतने वाली विश्व की तीसरी टीम बन गई। श्रीलंका क्रिकेट टीम 2009 और 2012 में वर्ल्ड टी20 के फाइनल तक पहुंची थी लेकिन वे क्रमशः पाकिस्तान और वेस्टइंडीज से हार गए।


सीमित ओवरों के प्रारूप में दो दशकों की सफलता के बाद श्रीलंका की टीम अब एक बार फिर संघर्ष करती हुई दिखाई दे रही है। यह तब हुआ जब टीम से मुथैया मुरलीधरन, चमिंडा वास, महेला जयवर्धने, कुमार संगाकारा, तिलकरत्ने दिलशान जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने संन्यास ले लिया। श्रीलंका क्रिकेट टीम अब तक उनकी पूर्ति नहीं कर पाई है।दिनेश चंडीमल के बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम का कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को बनाया गया था लेकिन दिमुथ करुणारत्ने को वर्ल्ड कप 2019 के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जबकि एंजेलो मैथ्यूज वर्ल्ड कप टीम एक हिस्सा हैं। एंजेलो मैथ्यूज 2017 और 2018 में टीम के लिए अच्छा योगदान नहीं दे पाए थे।


श्रीलंका की ओर से वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें तो, टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन (12400) बनाने का रिकॉर्ड कुमार संगाकारा के नाम दर्ज हैं। संगाकारा के नाम ही सबसे अधिक अर्धशतक (52), शतक (38) और सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर (319) बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा गेंदबाजी में टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट (800) लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरलीधरन के नाम ही सबसे अधिक बार 5 विकेट (67 बार), 10 विकेट (22 बार) लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। मुरलीधरन श्रीलंका की ओर से ही नहीं बल्कि विश्व भर में टेस्ट क्रिकेट में सर्वधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

वनडे क्रिकेट में श्रीलंका की ओर से सबसे अधिक रन (14232) बनाने का रिकॉर्ड कुमार संगाकारा के नाम दर्ज हैं। संगाकारा के नाम ही सबसे अधिक अर्धशतक (93) का रिकॉर्ड दर्ज है जबकि सनथ जयसूर्या के नाम सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर और सर्वाधिक शतक का रिकॉर्ड दर्ज है। इसके अलावा गेंदबाजी में में सबसे अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन (534) के नाम दर्ज है। मुरलीधरन श्रीलंका की ओर से ही नहीं बल्कि पूरे विश्व भर में वनडे क्रिकेट में सर्वधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।


अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में श्रीलंका क्रिकेट टीम की ओर से तिलकरत्ने दिलशान के नाम सबसे अधिक रन (1889) बनाने का एवं लसिथ मलिंगा के नाम सबसे अधिक विकेट (97) लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। श्रीलंका के ही नाम टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन (2007 में केन्या के खिलाफ 172 रन से) और सबसे अधिक बची हुई गेंदों (2014 में नीदरलैंड्स के खिलाफ 90 गेंद पहले) से जीत हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज है।

Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit