Create

3 ऐसे देश जहां भारत की जगह आईपीएल का आयोजन कराया जा सकता है

ऑकलैंड स्टेडियम
ऑकलैंड स्टेडियम
सावन गुप्ता

कोरोना वायरस के कारण आईपीएल को अनिश्चित काल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। भारत में कोरोना के मामले हर रोज तेजी से बढ़ रहे हैं, इसी वजह से देश में लॉकडाउन चल रहा है और सभी तरह की गतिविधियां अभी बंद हैं। भारत में जिस तरह के हालात हैं, उसे देखते हुए आईपीएल का आयोजन काफी मुश्किल लगता है।

अगर जल्द से जल्द हालात पर काबू नहीं पाया गया तो इस सीजन आईपीएल का आयोजन काफी मुश्किल हो जाएगा। आईपीएल से खिलाड़ियों समेत कई लोगों की कमाई होती है। कई लोगों के रोजगार का जरिया इससे जुड़ा होता है, ऐसे में आईपीएल रद्द होने से बीसीसीआई समेत सबको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका ने आईपीएल की मेजबानी करने का ऑफर दिया

अगर भारत में आईपीएल का आयोजन नहीं हो पाता है तो ऐसे में किसी और देश में भी इसके आयोजन का विकल्प खुला रखा जाना चाहिए। कई ऐसे देश हैं जहां भारत की जगह आईपीएल का आयोजन किया जा सकता है। पहले भी कई मौकों पर देश से बाहर आईपीएल कराया गया है। ऐसे में बीसीसीआई इस बार भी उसी विकल्प पर विचार कर सकती है। तो आइए जानते हैं वो 3 देश कौन-कौन से हैं, जहां आईपीएल का आयोजन हो सकता है।

श्रीलंका

गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम
गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम

श्रीलंका एक ऐसा देश है, जहां आईपीएल का आयोजन कराया जा सकता है। यहां पर कोरोना वायरस के मामले काफी कम हैं। यहां पर कोरोना के मामले 500 से भी कम हैं। इसलिए श्रीलंका में स्थिति काबू में हैं। यहां पर स्थिति कुछ दिनों में नॉर्मल हो सकती है, इसलिए यहां पर आईपीएल का आयोजन हो सकता है।

सबसे अच्छी बात ये है कि खुद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने भारत के सामने ये प्रस्ताव रखा है। श्रीलंका क्रिकेट के प्रेसिडेंट शमी सिल्वा ने कोलंबो में कहा कि ऐसा लगता है कि श्रीलंका में कोरोना वायरस पर भारत से पहले काबू पा लिया जाएगा और यहां पर इसके मामले पहले समाप्त हो जाएंगे। अगर ऐसा हुआ तो हम आईपीएल की मेजबानी यहां पर कर सकते हैं। हम जल्द ही इस बारे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड को भी एक पत्र लिखेंगे।

न्यूजीलैंड

ऑकलैंड ग्राउंड
ऑकलैंड ग्राउंड

अन्य देशों की तुलना में न्यूजीलैंड में भी कोरोना के मामले उतने ज्यादा नहीं हैं। अगर सबकुछ ठीक रहा तो यहां पर भी कुछ दिनों बाद हालात काबू में होंगे। न्यूजीलैंड काफी खूबसूरत देश है और भारतीय खिलाड़ी यहां पर काफी क्रिकेट खेल चुके हैं। न्यूजीलैंड के कई खिलाड़ी भी आईपीएल का हिस्सा हैं, इसलिए यहां पर भी इसका आयोजन एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

दक्षिण अफ्रीका

केपटाउन स्टेडियम
केपटाउन स्टेडियम

श्रीलंका और न्यूजीलैंड की अपेक्षा दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा हैं। इसलिए यहां पर आईपीएल की संभावना काफी कम ही है। हालांकि अगर यहां आने वाले दिनों में हालात पर काबू पा लिया जाता है तो फिर दक्षिण अफ्रीका आईपीएल के लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है।

इससे पहले 2009 में भारत में आम चुनावों के कारण भी दक्षिण अफ्रीका में आईपीएल का आयोजन कराया गया था। वहां पर भी इसकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई थी। इसलिए दक्षिण अफ्रीका एक बेहतरीन विकल्प है।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...