Create
Notifications

3 बंद हो चुके टूर्नामेंट जिन्हें फिर से शुरू किया जाना चाहिए 

पहले कई ऐसे टूर्नामेंट आयोजित होते थे जब अलग-अलग देशों के खिलाड़ी साथ खेलते थे
पहले कई ऐसे टूर्नामेंट आयोजित होते थे जब अलग-अलग देशों के खिलाड़ी साथ खेलते थे
reaction-emoji
·
Prashant Kumar

आज के समय में क्रिकेट बहुत से देशों द्वारा खेला और देखा जाता है। धीरे-धीरे इस खेल ने दुनिया भर में अपनी लोकप्रियता हासिल कर ली। समय-समय पर इसमें देशों की रूचि को ध्यान में रखकर नए प्रारूप जुड़ते गए। पहले टेस्ट प्रारूप खेला जाता था फिर वनडे प्रारूप का आगमन हुआ और आखिरी में टी20 (T20) प्रारूप आया। टी20 प्रारूप आजकल खिलाड़ियों के साथ दर्शकों का भी पसंदीदा प्रारूप बन चुका है। आजकल तमाम देश अपने यहां टी20 लीग का आयोजन भी करवाते हैं , जिसमे अलग-अलग देशों के खिलाड़ी शामिल होते हैं।

आज से कई साल पहले आईसीसी तथा कई क्रिकेट बोर्ड मिलकर आपस में ऐसे टूर्नामेंट आयोजित करवाते थे , जिसमे कई देशों के दिग्गज खिलाड़ी साथ में खेलते थे और दर्शकों को अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को एक ही टीम में खेलते हुए देखने को मिलता था। हालांकि आजकल इतनी ज्यादा क्रिकेट खेली जा रही है कि दर्शक शायद उन टूर्नामेंट के बारे में भूल चुके हैं। पहले इतनी ज्यादा क्रिकेट नहीं होती थी तो इन टूर्नामेंट का समय-समय पर आयोजन होता रहता था। आज इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 टूर्नामेंट की बात करने जा रहे हैं, जिन्हें दोबारा से शुरू किया जाना चाहिए।

3 बंद हो चुके टूर्नामेंट जिन्हें फिर से शुरू किया जाना चाहिए

#3 आईसीसी सुपर सीरीज

2005 में आयोजित आईसीसी सुपर सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था
2005 में आयोजित आईसीसी सुपर सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने जीता था

आईसीसी सुपर सीरीज नाम के टूर्नामेंट का आयोजन साल 2005 में ऑस्ट्रेलिया में किया गया था। यह सीरीज उस समय विश्व की नंबर 1 टीम ऑस्ट्रेलिया और शेष देशों के टॉप खिलाड़ियों की विश्व एकादश के बीच खेली गयी थी। इस सीरीज में 3 वनडे और एक टेस्ट मैच खेला गया था। विश्व एकादश टीम इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत पाई थी और ऑस्ट्रेलिया ने सभी मैच आसानी से अपने नाम किये थे। आईसीसी ने इस टूर्नामेंट को हर चार साल में कराने का प्रस्ताव रखा था लेकिन यह टूर्नामेंट दोबारा आयोजित नहीं हुआ।

#2 चैंपियंस लीग टी20

चेन्नई सुपर किंग्स ट्रॉफी के साथ
चेन्नई सुपर किंग्स ट्रॉफी के साथ

चैंपियंस लीग टी20 टूर्नामेंट की घोषणा साल 2008 में हुयी थी और इसका पहला संस्करण साल 2009 में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में दुनिया भर में हो रही टी20 लीग की टॉप टीमें हिस्सा लेती थी। इस टूर्नामेंट को बीसीआई , क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका मिलकर आयोजित करवाते थे। इस टूर्नामेंट का का आखिरी संस्करण साल 2014 में खेला गया था , जिसे चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट में दर्शकों को दुनिया भर की टॉप टीमों को एक साथ देखने का मौका मिलता था। हालांकि इस टूर्नामेंट को दर्शकों के कम देखे जाने के कारण इसके आयोजन को बंद कर दिया।

#1 एफ्रो एशिया कप

ग्रैम स्मिथ और इंज़माम-उल-हक़
ग्रैम स्मिथ और इंज़माम-उल-हक़

एफ्रो एशिया टूर्नामेंट पहली बार साल 2005 में खेला गया था। यह टूर्नामेंट अफ्रीका XI और एशिया XI के बीच खेला जाता था। इस टूर्नामेंट को आईसीसी ने भी अपनी मान्यता प्रदान कर दी थी और इनके मैचों को वनडे मैचों का दर्जा दे दिया था। इस टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य एशिया क्रिकेट काउंसिल और अफ्रीका क्रिकेट काउंसिल के लिए धनराशि अर्जित करना था। इस टूर्नामेंट के दो ही सीजन आयोजित हुए थे। पहला सीजन दोनों ही टीमों के बीच बराबरी पर रहा था। 2007 में इस टूर्नामेंट में 3 वनडे मैचों के साथ-साथ एक टी20 मैच भी खेला गया था और इन सभी मैचों को एशिया XI ने जीता था। हालाँकि बाद में इस टूर्नामेंट को ब्रॉडकास्टर्स के साथ विवाद और अन्य मुद्दों के चलते बंद कर दिया गया।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon2 comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...