Create

3 मौजूदा खिलाड़ी जो भारत-पाकिस्तान 2007 वर्ल्ड टी20 फाइनल भी खेले थे

रोहित शर्मा 2007 फाइनल और मौजूदा वर्ल्ड कप का भी हिस्सा हैं
रोहित शर्मा 2007 फाइनल और मौजूदा वर्ल्ड कप का भी हिस्सा हैं
reaction-emoji
Prashant Kumar

2007 में शुरू हुआ टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का सफर अपने छह संस्करण पूरे कर चुका है और टूर्नामेंट का सातवां संस्करण जारी है। इस बार ओमान और यूएई में टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है कि जबकि इसका मेजबान भारत है। करीब पांच साल बाद आयोजित हो रहे इस मेगा इवेंट के लिए दर्शकों के साथ-साथ खिलाड़ियों में भी काफी उत्साह है। 2007 में शुरू हुए इस वर्ल्ड कप के पहले संस्करण के फाइनल मुकाबले में भारत (Indian Cricket Team) और पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) की भिड़ंत हुयी थी और उस मैच में भारत ने पाक को हराते हुए वर्ल्ड कप जीता था। दोनों देश इस बार सुपर 12 के अंतर्गत एक बार फिर रविवार को भिड़ने को तैयार हैं।

2007 का फाइनल मुकाबला खेलने वाले दोनों देशों की तरफ से बहुत से खिलाड़ी अब संन्यास ले चुके हैं और कोई मेंटर बना हुआ है तो कोई कमेंटेटर की भूमिका निभा रहा है। हालांकि उस ऐतिहासिक फाइनल मुकाबले में शामिल दोनों देशों की तरफ से कुछ खास खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जो मौजूदा वर्ल्ड कप में भी अपनी चमक बिखेरने को तैयार हैं। ये खिलाड़ी उस फाइनल का भी हिस्सा थे और इस टी20 वर्ल्ड कप में अपने-अपने राष्ट्रीय स्क्वॉड का हिस्सा भी हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो 2007 फाइनल भी खेले थे और इस वर्ल्ड कप का भी हिस्सा हैं।

3 मौजूदा खिलाड़ी जो भारत-पाकिस्तान 2007 वर्ल्ड टी20 फाइनल भी खेले थे

#3 शोएब मलिक

शोएब मलिक शॉट खेलते हुए
शोएब मलिक शॉट खेलते हुए

साल 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड में पाकिस्तान की कप्तानी करने वाले शोएब मलिक 2021 में भी टी20 वर्ल्ड के लिए पाकिस्तान के स्क्वॉड का हिस्सा हैं। मलिक को शुरुआत में नहीं चुना गया था लेकिन बाद में उन्हें चोटिल खिलाड़ी की रिप्लेसमेंट के तौर पर मौका मिला। उस फाइनल मुकाबले में मलिक कुछ खास नही कर पाए थे और बल्ले के साथ 17 गेंदों में महज 8 रन का योगदान दे पाए थे। हालांकि देखना दिलचस्प होगा कि क्या शोएब मलिक को एक बार फिर भारत के खिलाफ खेलने का मौका इस वर्ल्ड कप में मिलता है या नहीं।

#2 मोहम्मद हफीज

मोहम्मद हफीज
मोहम्मद हफीज

पाकिस्तान के दिग्गज ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज भी इस खास लिस्ट का हिस्सा हैं। हफीज ने 2007 के उस फाइनल मैच में भारत के खिलाफ पाकिस्तान के लिए पारी की शुरुआत की थी। हालांकि हफीज कुछ खास नहीं कर पाए थे और 1 रन बनाकर आरपी सिंह का शिकार बने थे। इससे पहले उन्होंने गेंदबाजी भी की थी और 3 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 25 रन खर्च किये थे।

हफीज एक बार फिर 2021 टी20 वर्ल्ड में भारत के खिलाफ खेलने के उत्सुक होंगे। उन्हें भारत के खिलाफ खेलने के लिए 12 सदस्यीय स्क्वॉड में जगह दी गयी है और उम्मीद है कि अंतिम ग्यारह में भी उनका चुनाव होगा।

#1 रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारत की तरफ से इस खास लिस्ट में दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम शामिल है। रोहित अपने करियर के शुरूआती चरण में ही फाइनल खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए थे। पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में रोहित ने नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों में 30 रन की नाबाद तेज पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने दो चौके और एक छक्का लगाया था।

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में रोहित भारतीय टीम के उपकप्तान हैं और उन पर बतौर ओपनर केएल राहुल के साथ तेज शुरूआती दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...