Create

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौजूदा समय के 3 खतरनाक गेंदबाज

इन तीनों की सटीक लाइन और लेंथ रहती है
इन तीनों की सटीक लाइन और लेंथ रहती है
जसप्रीत बुमराह का नाम इस लिस्ट में शामिल है
जसप्रीत बुमराह का नाम इस लिस्ट में शामिल है

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाज के साथ गेंदबाज की भी अपनी अलग अहमियत होती है। बल्लेबाज अपने धाकड़ और आकर्षक शॉट से मनोरंजन करते हैं तो गेंदबाज अपनी गेंदों और विकेट से। क्रिकेट का खेल इन दोनों के समन्वय से मिलकर ही बना है। बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत से लेकर अब तक कई खतरनाक गेंदबाज हुए हैं। एक समय ऐसा था जब वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के सामने बल्लेबाज खौफ में होते थे। उसके बाद बल्लेबाजों का जमाना आया। टी20 क्रिकेट में बल्लेबाज ज्यादा हावी हो गए।

गेंदबाजों के लिए पिचों में भी मदद कम हुई लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और कौशल के दम पर अलग स्थान बनाया। वर्तमान समय में टी20 की ज्यादा लोकप्रियता के कारण गेंदबाजों का काम थोड़ा मुश्किल होता है। इसके बाद भी गेंदबाज अच्छा कार्य करते हैं तो यह सराहनीय बात होगी। भारत से लेकर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में कई धाकड़ और खतरनाक गेंदबाज मौजूदा समय में देखने को मिल रहे हैं। इस आर्टिकल में भी मौजूदा समय में तीन ऐसे तेज गेंदबाजों का जिक्र किया गया है जो वर्तमान समय में सबसे खतरनाक माने जाते हैं। विश्व भर के बल्लेबाजों को इन गेंदबाजों के सामने परेशानी का सामना करना पड़ा है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मौजूदा 3 खतरनाक गेंदबाज

जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में टॉप गेंदबाजी की है
जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में टॉप गेंदबाजी की है

इंग्लैंड का यह गेंदबाज हर देश के बल्लेबाजों को कठिनाई में डालता रहा है। जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा लेने वाले गेंदबाज हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट वाले गेंदबाजों में स्पिनरों का नाम ही है लेकिन एंडरसन इकलौते तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने 175 टेस्ट मैच में 667 विकेट हासिल किये हैं। वनडे में भी उनके नाम 269 विकेट हैं। इन आंकड़ों से कहा जा सकता है कि वे एक खतरनाक गेंदबाज हैं। नई और पुरानी दोनों गेंदों के साथ वे बढ़िया खेल दिखाने में माहिर हैं।

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड क्रिकेट में इस समय धाकड़ गेंदबाज हैं
जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड क्रिकेट में इस समय धाकड़ गेंदबाज हैं

कम समय में विश्व क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने ख्याति प्राप्त की है। तीनों प्रारूप में जसप्रीत बुमराह ने बल्लेबाजों को परेशान किया है। 30 टेस्ट में उन्होंने 128 और 72 वनडे में 121 विकेट हासिल किये हैं। टी20 में बुमराह ने 60 मैच में 70 विकेट हासिल किये हैं। भारत में और बाहर दोनों जगह बुमराह की गेंदों को गति और उछाल मिलता है जिससे बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी होती है।

पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान भी धाकड़ रहे हैं
ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान भी धाकड़ रहे हैं

पैट कमिंस ने टेस्ट क्रिकेट में खतरनाक गेंदबाजी दिखाई है। अब तक खेले गए 43 टेस्ट में कमिंस ने कुल 199 विकेट झटके हैं। इसके अलावा वनडे में उन्होंने 73 मैच में 119 विकेट हासिल किये हैं। टी20 में उनके नाम 47 मैच में 52 विकेट हासिल किये हैं। गति और उछाल के अलावा लाइन सटीक रखते हुए कमिंस विपक्षी बल्लेबाजों पर भारी पड़ते हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
4 comments