Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मौजूदा समय के 3 खतरनाक गेंदबाज

 जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह
Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 24 Jun 2020, 20:31 IST
टॉप 5 / टॉप 10
Advertisement

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाज के साथ गेंदबाज की भी अपनी अलग अहमियत होती है। बल्लेबाज अपने धाकड़ और आकर्षक शॉट से मनोरंजन करते हैं तो गेंदबाज अपनी गेंदों और विकेट से। क्रिकेट का खेल इन दोनों के समन्वय से मिलकर ही बना है। बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों एक-दूसरे के पूरक हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत से लेकर अब तक कई खतरनाक गेंदबाज हुए हैं। एक समय ऐसा था जब वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के सामने बल्लेबाज खौफ में होते थे। उसके बाद बल्लेबाजों का जमाना आया। टी20 क्रिकेट में बल्लेबाज ज्यादा हावी हो गए।

गेंदबाजों के लिए पिचों में भी मदद कम हुई लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत और कौशल के दम पर अलग स्थान बनाया। वर्तमान समय में टी20 की ज्यादा लोकप्रियता के कारण गेंदबाजों का काम थोड़ा मुश्किल होता है। इसके बाद भी गेंदबाज अच्छा कार्य करते हैं तो यह सराहनीय बात होगी। भारत से लेकर ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में कई धाकड़ और खतरनाक गेंदबाज मौजूदा समय में देखने को मिल रहे हैं। इस आर्टिकल में भी मौजूदा समय में तीन ऐसे तेज गेंदबाजों का जिक्र किया गया है जो वर्तमान समय में सबसे खतरनाक माने जाते हैं। विश्व भर के बल्लेबाजों को इन गेंदबाजों के सामने परेशानी का सामना करना पड़ा है।

यह भी पढ़ें: वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार LBW आउट होने वाले बल्लेबाज

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मौजूदा 3 खतरनाक गेंदबाज

जेम्स एंडरसन

South Africa v England
South Africa v England

इंग्लैंड का यह गेंदबाज हर देश के बल्लेबाजों को कठिनाई में डालता रहा है। जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा लेने वाले गेंदबाज हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट वाले गेंदबाजों में स्पिनरों का नाम ही है लेकिन एंडरसन इकलौते तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने 151 टेस्ट मैच में 584 विकेट हासिल किये हैं। वनडे में भी उनके नाम 262 विकेट हैं। इन आंकड़ों से कहा जा सकता है कि वे एक खतरनाक गेंदबाज हैं। नई और पुरानी दोनों गेंदों के साथ वे बढ़िया खेल दिखाने में माहिर हैं।

जसप्रीत बुमराह

Advertisement
New Zealand v India - T20
New Zealand v India - T20

कम समय में विश्व क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह ने ख्याति प्राप्त की है। तीनों प्रारूप में जसप्रीत बुमराह ने बल्लेबाजों को परेशान किया है। 14 टेस्ट में उन्होंने 68 और 64 वनडे में 104 विकेट हासिल किये हैं। टी20 में बुमराह ने 50 मैच में 59 विकेट हासिल किये हैं। भारत में और बाहर दोनों जगह बुमराह की गेंदों को गति और उछाल मिलता है जिससे बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी होती है।

1 / 2 NEXT
Published 24 Jun 2020, 20:31 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit