Create
Notifications

3 इंग्लैंड के खिलाड़ी जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे कि उन्होंने IPL खेला है 

ओवैस शाह और रवि बोपारा
ओवैस शाह और रवि बोपारा
reaction-emoji
Prashant Kumar

आईपीएल के पहले सीजन की शुरुआत साल 2008 में हुयी तब इस टूर्नामेंट को इतना पसंद किया जायेगा, इसका अंदाजा किसी को नहीं था। आज के समय में हर देश के खिलाड़ी इसका हिस्सा बनना चाहते हैं और उनके बोर्ड इस टूर्नामेंट के लिए अपने खिलाड़ियों को उपलब्ध कराते हैं। हालाँकि आईपीएल की जब शुरुआत हुयी थी तब इस लीग में इंग्लैंड के खिलाड़ियों की उतनी भागेदारी देखने को नहीं मिलती थी, जितने खिलाड़ी आज इस टूर्नामेंट में खेलने को तैयार हैं। इसके मुख्य कारणों में से एक यह था कि उनके काउंटी सत्र की शुरुआत आईपीएल के अंत के साथ हो रही थी। इसके अलावा, इंग्लैंड उस समय अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेलता था।

उस समय इंग्लैंड एक-दो खिलाड़ियों को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज और एशिया के खिलाड़ी ही खेलते हुए दिखाई देते थे। हालाँकि समय के साथ-साथ इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी अपने खिलाड़ियों को इस टूर्नामेंट में खेलने की इजाजत दे दी है और अब कई इंग्लैंड के प्रमुख खिलाड़ी इस लीग में खेलते हुए दिखाई देते हैं। आगामी आईपीएल सीजन में इंग्लैंड के लिमिटेड ओवरों के कप्तान मोर्गन समेत कई खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे। आज हम इस आर्टिकल में इंग्लैंड के उन 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे कि उन्होंने आईपीएल में खेला है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें खराब प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड के खिलाफ वनडे टीम में नहीं चुना गया

3 इंग्लैंड के खिलाड़ी जिनके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे कि उन्होंने IPL खेला है

#3 ओवैस शाह

ओवैस शाह
ओवैस शाह

ओवैस शाह दाएं हाथ के मध्य क्रम के बल्लेबाज थे जिनका करियर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अच्छा था। उन्होंने तीनों प्रारूपों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया है और वह आईपीएल में भी खेल चुके हैं। शाह अपने आईपीएल करियर के दौरान तीन टीमों के लिए खेले थे, जिसमें राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और कोच्चि टस्कर्स केरल शामिल हैं। वह 2010 में केकेआर टीम का हिस्सा थे जहां उन्होंने केवल 5 मैच खेले लेकिन उनका औसत 57.5 था।

इसके बाद 2011 में वह कोच्चि टस्कर्स केरल के साथ जुड़ गए, जहाँ उन्हें मात्र 3 मैच खेलने का मौका मिला और फिर अगले दो सीजन राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उन्हें अपने साथ जोड़ा। उन्होंने राजस्थान के लिए 15 मैचों में 33.18 के औसत से 365 रन बनाए।

#2 ग्राहम नेपियर

ग्राहम नेपियर
ग्राहम नेपियर

ग्राहम नेपियर एक ऑलराउंडर थे, जो एसेक्स के लिए खेलते थे। उन्होंने कभी इंग्लैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला लेकिन उन्हें आईपीएल में जरूर खेलने का मौका मिला, वह भी सचिन तेंदुलकर के साथ उनकी टीम मुंबई इंडियंस में। नेपियर की खास बात यह थी कि वह लगातार 140 से भी अधिक की गति से गेंदबाजी कर सकते थे और उनके बाद धीमी गेंद डालने की भी कला थी।

2008 में उन्होंने 58 गेंदों में 152 रन की नाबाद पारी खेली थी और इसी वजह से उन्हें 2009 में मुंबई इंडियंस ने अपने साथ जोड़ा। पूरे सीज़न में, उन्हें केवल एक ही गेम खेलने को मिला, जिसमें उन्होंने 15 रन बनाए और अपने चार ओवरों में एक विकेट लिया। इसके बाद उन्हें एक ही मैच में खेलने का मौका मिला।

#1 रवि बोपारा

रवि बोपारा
रवि बोपारा

रवि बोपारा एक बल्लेबाजी ऑलराउंडर हैं, जिन्होंने आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेला है। 2009 में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेला, जहां उन्होंने कई सीजन को मिलाकर कुल 15 मैच खेले। उन्होंने पंजाब के लिए 84 के उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर के साथ तीन अर्द्धशतक बनाए। 2015 में उन्हें सनराइज़र्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया, जहां उन्हें 9 मैचों में खलने को मिला लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके। इसके बाद बोपारा को दोबारा आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला।

Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...