आईपीएल 2019: इंग्लैंड के तीन बड़े खिलाड़ी जिन्होंने कभी आईपीएल नहीं खेला

Ankit
Eगह

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण शुरू होने वाला है। सभी टीमें इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी के लिए एक बार फिर से आपस मे प्रतियोगिता करती नजर आयेंगी। प्रत्येक टीमों ने अपनी कमजोर कड़ी में सुधार करने के लिए नए खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया हैं। इस साल की नीलामी में कई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को मोटी रकम में बेचा गया ।

एक आईपीएल अनुबंध,किसी भी क्रिकेटर के लिए बहुत अधिक महत्व रखता है। अनुबंध के साथ मिलने वाली मोटी रकम के अलावा, यह क्रिकेटरों को एक बड़े मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करता है।

कई प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर्स भी दुनिया में सबसे अमीर लीग से आकर्षित होते हैं। आईपीएल के अब तक खेले गए 11 संस्करणों के दौरान, कई अंतर्राष्ट्रीय दिग्गज क्रिकेटरों ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया है। हालांकि, अभी भी कई प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अब तक आईपीएल नही खेला है। कई पूर्व क्रिकेटर भी आईपीएल में खेलते हुए नजर आए हैं।

अब बात करते हैं इंग्लैण्ड के तीन प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की जिन्होंने अब तक आईपीएल में हिस्सा नही लिया है।

# 3 जेम्स एंडरसन

A

जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में विशेष तौर से प्रसिद्ध हैं। वह खासकर लाल गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं। उनकी स्विंग, गति और सही लाइन और लेंथ के आगे बड़े-बड़े बल्लेबाज भी चकमा खा जाते हैं।

एंडरसन ने अपना टी20 डेब्यू 9 जनवरी 2007 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उन्होंने 19 टी20 मैच खेले हैं। इस बीच एंडरसन ने 30.67 की औसत से 18 विकेट अपने नाम किये हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण 23/3 रहा है। उन्होंने अब तक आईपीएल के किसी भी संस्करण में भाग नहीं लिया है। जिसका मुख्य कारण है कि वह टेस्ट क्रिकेट को पहली वरीयता के रूप में रखते हैं। इसीलिए एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के सफल गेंदबाज हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# 2 स्टुअर्ट ब्रॉड

A

स्टुअर्ट ब्रॉड भारत में एक चर्चित नाम बन गये, जब युवराज सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टी20 विश्वकप में उनके एक ओवर में 6 छक्के मारे। तब ब्रॉड के करियर की औसत शुरुआत थी, लेकिन तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 56 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें 22.94 की औसत और 7.62 की इकॉनमी रेट से 65 विकेट लिए हैं। वह गेंद के अलावा बल्ले से भी प्रभावी खिलाड़ी है और,उनकी उपस्थिति निचले क्रम को बल्लेबाजी में मजबूती प्रदान करती है।

इंग्लिश गेंदबाज को किंग्स इलेवन पंजाब ने साल 2011 और 2012 के आईपीएल सत्रों के लिए खरीदा था, लेकिन वह चोट के कारण दोनों मौकों पर टूर्नामेंट से हट गए और फ्रेंचाइजी के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाये।

ब्रॉड ने हाल ही में बिग बैश लीग में होबार्ट हरिकेंस का प्रतिनिधित्व किया जहां उन्होंने एक टी 20 क्रिकेटर के रूप में बेहतरीन खेल दिखाया है।

# 1 जो रूट

Sउय

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट वर्तमान में विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं। वह खेल के हर प्रारूप में शीर्ष स्तर के बल्लेबाज हैं। उनके शानदार खेल के कारण उनका नाम विराट कोहली, स्टीवन स्मिथ और केन विलियमसन के साथ लिया जाता है।

साल 2016 में भारत में आयोजित विश्व कप टी20 टूर्नामेंट में रुट ने यह दिखाया कि वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सक्षम बल्लेबाज है। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान अच्छे स्ट्राइक रेट से निरन्तर रन बनाए और इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने के पीछे मुख्य कारण बने।

दायें हाथ के बल्लेबाज जो रूट ने आईपीएल 2018 की नीलामी के लिए अपना नाम दिया, लेकिन दुर्भाग्य से, इंग्लैंड के कप्तान को चुनने के लिए कोई भी फ्रेंचाइजी नहीं आई। वह पूरे टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध नहीं हो पाते, शायद यह उनके न चुने जाने के पीछे एक मुख्य कारण था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now