Create
Notifications

3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो अपने पूरे वनडे करियर में मात्र एक ही शतक लगा पाए

सुनील गावस्कर का नाम भी शामिल है
सुनील गावस्कर का नाम भी शामिल है
Prashant Kumar

प्रत्येक खिलाड़ी का यह सपना होता है कि वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कम से कम एक शतक तो बनाये। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में समय-समय पर एक से बढ़कर एक बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर के गेंदबाजों के सामने रन बनाये हैं। सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर में अपने प्रशंसक बनाये।

वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 49 शतक लगाए हैं, तो वहीं उनके बाद वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम आता है। विराट कोहली के नाम वनडे में 43 शतक हैं और वो सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब हैं।

वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहें जिन्होंने भारत के लिए काफी रन बनाये परन्तु वो सभी अपने पूरे वनडे करियर में मात्र एक ही शतक बना पाए। आइये नजर डालते हैं उन तीन प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों पर जो अपने वनडे करियर में एक ही शतक बना सके:

3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो अपने पूरे वनडे करियर में मात्र एक ही शतक लगा पाए

#3 कपिल देव

कपिल देवके नाम वनडे में मात्र एक ही शतक दर्ज है
कपिल देवके नाम वनडे में मात्र एक ही शतक दर्ज है

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े ऑलराउंडर कपिल देव के नाम वनडे क्रिकेट में मात्र एक शतक दर्ज है। हालांकि उनके इस वनडे शतक की क्रिकेट इतिहास में अपनी एक अलग ही पहचान है। 1983 विश्व कप में लगातार दो मैच हारने के बाद भारतीय टीम को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी थी।

भारत ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही और 17 रन तक 5 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। इसके बाद कपिल देव ने क्रिकेट इतिहास की एक यादगार पारी खेली और 138 गेंदों पर नाबाद 175 रन बनाए। इस पारी की बदौलत भारत ने 266/8 का स्कोर खड़ा किय और आखिर में टीम ने जीत हासिल की और बाद में वर्ल्ड कप भी जीता।

#2 रॉबिन सिंह

रॉबिन सिंह
रॉबिन सिंह

1990 के दशक में वनडे प्रारूप में रॉबिन सिंह टीम इंडिया के लिए एक महत्वपूर्ण ऑलराउंडर थे। उनकी पावर-हिटिंग, मध्यम तेज गेंदबाजी और बेहतरीन फील्डिंग ने उन्हें भारत की वनडे टीम का नियमित सदस्य बनने में मदद की थी। रॉबिन सिंह अपने करियर में 136 वनडे मैच खेलने के बावजूद मात्र एक ही शतक बना पाए। उनका एकमात्र वनडे शतक श्रीलंका के खिलाफ आया था, जहां उन्होंने 102 गेंदों पर 100 रनों की पारी खेली थी।

#1 सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में जितना अच्छा प्रदर्शन किया था, उतना अच्छा प्रदर्शन वो वनडे में नहीं कर पाए। 1975 विश्व कप में उनकी 174 गेंदों पर खेली गयी 36 रनों की धीमी पारी को कौन भूल सकता है।

गावस्कर ने अपने वनडे करियर में 108 मैच खेले और इस दौरान वो मात्र एक ही शतक बनाने में कामयाब हो पाए। उनका एकमात्र शतक न्यूजीलैंड के खिलाफ आया था, जब उन्होंने 88 गेंदों पर 103* रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...