Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Record: 3 दिग्गज भारतीय खिलाड़ी जो अपने पूरे वनडे करियर में मात्र एक ही शतक लगा पाए

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Published Sep 16, 2019
Sep 16, 2019 IST

सुनील गावस्कर 
सुनील गावस्कर 

प्रत्येक खिलाड़ी का यह सपना होता है कि वो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कम से कम एक शतक तो बनाये। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में समय-समय पर एक से बढ़कर एक बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर के गेंदबाजों के सामने रन बनाये हैं। सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों ने अपनी बल्लेबाजी से दुनिया भर में अपने प्रशंसक बनाये। 

वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 49 शतक लगाए हैं, तो वहीं उनके बाद वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम आता है। विराट कोहली के नाम वनडे में 43 शतक हैं और वो सचिन तेंदुलकर के वनडे में सबसे ज्यादा शतक के रिकॉर्ड को तोड़ने के काफी करीब हैं।

यह भी पढ़े: टेस्ट क्रिकेट में स्टीव स्मिथ को शून्य पर आउट करने वाले 4 गेंदबाज 

वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहें जिन्होंने भारत के लिए काफी रन बनाये परन्तु वो सभी अपने पूरे वनडे करियर में मात्र एक ही शतक बना पाए। आइये नजर डालते हैं उन तीन प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ियों पर जो अपने वनडे करियर में एक ही शतक बना सके:

#3 कपिल देव 

कपिल देव
कपिल देव

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े ऑलराउंडर कपिल देव के नाम वनडे क्रिकेट में मात्र एक शतक दर्ज है। हालांकि उनके इस वनडे शतक की क्रिकेट इतिहास में अपनी एक अलग ही पहचान है। 1983 विश्व कप में लगातार दो मैच हारने के बाद भारतीय टीम को ज़िम्बाब्वे के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करनी थी। 

भारत ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही और 17 रन तक 5 खिलाड़ी आउट हो चुके थे। इसके बाद कपिल देव ने क्रिकेट इतिहास की एक यादगार पारी खेली और 138 गेंदों पर नाबाद 175 रन बनाए। इसकी बदौलत भारत ने एक सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया और आखिर में भारतीय टीम ने जीत हासिल की और बाद में वर्ल्ड कप भी जीता।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...