3 महान गेंदबाज जिन्होंने अपने पूरे करियर में कभी नो बॉल नहीं डाली

 कपिल देव
कपिल देव

क्रिकेट में नो बॉल फेंकने वाले खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा आलोचना का शिकार कई बार होना पड़ा है। कई अहम मैचों में नो बॉल ने टीमों को नुकसान पहुँचाया है। अतिरिक्त रन के अलावा अब इसमें अगली गेंद फ्री हिट के रूप में भी मिलती है, जिस पर बल्लेबाज बड़ा शॉट मारकर रन बनाने के लिए जाता है। नो बॉल डालने वाले गेंदबाजों पर अगली गेंद पर दबाव ज्यादा बढ़ जाता है और वे अच्छे चल रहे स्पैल में भी भटक जाते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो नो बॉल फुटबॉल के मैच में होने वाले आत्मघाती गोल की तरह है। जीत रही टीम को हार भी इससे मिल सकती है। आखिरी ओवरों में इसकी अहमियत काफी ज्यादा रहती है। गेंदबाज खुद को नियंत्रण में रखते हुए ही गेंद डालना चाहता है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिनका पाँव गेंदबाजी के दौरान अम्पायर के पास मौजूद लाइन से पार गया ही नहीं। उन्होंने अपने जीवन में कभी नो बॉल नहीं डाली और यह एक आश्चर्य करने वाली बात ही होगी। पूरे करियर में गेंदबाजों से कई बार नो बॉल होती है लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आने के बाद कई साल खेलकर चले गए मगर नो बॉल नहीं डाली। उन खिलाड़ियों के बारे में ही इस आर्टिकल में चर्चा की गई है।

यह भी पढ़ें: 3 भारतीय खिलाड़ी जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक एक बार भी छक्का नहीं लगा पाए

इयान बॉथम

 इयान बॉथम
इयान बॉथम

इंग्लैंड के इस खिलाड़ी को महानतम ऑल राउंडरों में से एक माना जाता है। उन्होंने शिद्दत से क्रिकेट खेलते हुए दर्शकों का भी भरपूर मनोरंजन किया। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 102 मैच खेले तथा वनडे में बॉथम ने 116 मैच खेले। कुल 218 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद भी उन्होंने कभी नो बॉल नहीं डाली। यह काफी हैरान करने वाली बात कही जा सकती है।

इमरान खान

 इमरान खान
इमरान खान

महान ऑल राउंडरों में से एक रहे पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान ने ही टीम को 1992 विश्वकप जीतने में मदद की थी। पाकिस्तान के लिए 88 टेस्ट और 175 वनडे मैचों में शिरकत करने वाले इमरान खान ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटिंग करियर में कभी नो बॉल नहीं डाली। उनके करियर में विश्व कप जीत के अलावा यह एक बड़ी उपलब्धि रही है।

कपिल देव

 कपिल देव
कपिल देव

भारत को विश्व विजेता बनाने वाले पूर्व कप्तान और महान ऑल राउंडर कपिल देव ने भी जीवन में कभी नो बॉल नहीं डाली। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 434 विकेट है। 131 टेस्ट और 225 वनडे खेलने वाले कपिल देव ने कभी नो बॉल नहीं डाली, इससे गेंदबाजी में उनके नियंत्रण का पता लगाया जा सकता है। कई उपलब्धियों के साथ कपिल देव की यह भी एक उपलब्धि है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now