Create

भारतीय टीम के 3 ऑल टाइम बेस्ट टेस्ट ऑलराउंडर

ये तीनों भारत के दिग्गज ऑल राउंडर हैं
ये तीनों भारत के दिग्गज ऑल राउंडर हैं
अश्विन ने बल्लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाए हैं
अश्विन ने बल्लेबाजी में भी अपने हाथ दिखाए हैं

टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी हुए हैं। भारतीय टीम में सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले आदि बड़े नाम हुए हैं। इन सभी खिलाड़ियों ने भारतीय टीम को अपने खेल से अलग अलग पहचान दिलाई। सौरव गांगुली, वीरेंदर सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण के अलावा जहीर खान का नाम भी बेहतरीन टेस्ट खिलाड़ियों की श्रेणी में आना चाहिए। भारतीय टीम के लिए गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने धाकड़ खेल का प्रदर्शन किया तभी आज टीम विश्व क्रिकेट की टॉप टीमों में गिनी जाती है। इन सबके बीच उन महान ऑल राउंडरों का नाम लेना भी यहाँ जरूरी है जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से अपना अहम योगदान दिया।

ऑल राउंडर विभाग में भारत को हर जनरेशन में उतने अच्छे खिलाड़ी नहीं मिले लेकिन कई ऐसे नाम जरुर हैं जिन्होंने अपनी अलग छाप छोड़ दी। वैसे तो छोटे समय के लिए कुछ ऑल राउंडर आए लेकिन ख़ास प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन लम्बे समय तक खेलने वाले कुछ ऐसे टेस्ट ऑल राउंडर हैं जिन्हें भारतीय टीम के ऑल टाइम टेस्ट ऑल राउंडर कह सकते हैं। ऐसे ही 3 धाकड़ टेस्ट ऑल राउंडर का जिक्र इस आर्टिकल में किया गया है।

भारतीय टीम के 3 ऑल टाइम टेस्ट ऑल राउंडर

वीनू मांकड़

यह महान खिलाड़ी दाएं हाथ का बल्लेबाज और लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज था। जब टीम टेस्ट क्रिकेट में कुछ नहीं थी मांकड़ जैसे खिलाड़ी टीम के स्तम्भ हुआ करते थे। पंकज रॉय के खिलाफ उनकी पहले विकेट के लिए 413 रन की साझेदारी आज भी भारतीय रिकॉर्ड है। उनके नाम सौ रन बनाने के अलावा उस टेस्ट की पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा भी दर्ज है। उन्होंने 44 टेस्ट में 2109 रन बनाने के अलावा 162 विकेट भी झटके।

रविचंद्रन अश्विन

अश्विन ने समय के साथ और सुधार किया है
अश्विन ने समय के साथ और सुधार किया है

इस ऑल राउंडर को वर्ल्ड क्रिकेट में किसी परिचय की जरूरत नहीं है। भारतीय टीम के लिए अश्विन ने गेंद के अलावा जरूरत पड़ने पर बल्ले से भी शानदार काम किया है। उन्होंने एक शानदार ऑल राउंडर के रूप में खुद को स्थापित किया है। अश्विन ने 86 टेस्ट में 5 शतकों की मदद से 2931 रन बनाए हैं। उनके नाम 442 विकेट भी है।

कपिल देव

कपिल देव किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं
कपिल देव किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं

भारत के सबसे महान ऑल राउंडर में कपिल देव का नाम ही आता है। टेस्ट क्रिकेट में भारत को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाने में उनका ख़ासा योगदान रहा है। कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 5248 रन बनाए और 434 विकेट भी हासिल किये। उन्होंने करियर में आठ टेस्ट शतक जड़े। वे भारत के ऑल टाइम ऑल राउंडर की लिस्ट में नम्बर एक पर हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
4 comments