Create

3 सबसे बड़ी साझेदारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने टी20 वर्ल्ड कप में की 

भारतीय बल्लेबाजों ने जोड़ियों के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है
भारतीय बल्लेबाजों ने जोड़ियों के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को इस बार टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में खेले जा रहे इस टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम बहुत ही मजबूत और संतुलित दिखायी दे रही है। टीम इंडिया के पास साल 2007 के कारनामे को एक बार फिर दोहराने का मौका है। विराट कोहली एंड कंपनी एक जबरदस्त आत्मविश्वास में दिख रही हैं और टीम ने अपने दोनों ही अभ्यास मैचों में जबरदस्त तरीके से जीत दर्ज करते हुए इस बात को साबित भी किया है।

भारत ने साल 2007 में खेले गए पहले ही टी20 विश्व कप को महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपने नाम किया था। इसके बाद से भारतीय टीम को लगभग पिछले 14 सालों से इस ट्रॉफी को जीतने का इंतजार है। भारत ने अब तक के विश्व कप इतिहास में शानदार प्रदर्शन किया है। भले ही भारतीय टीम अब तक के विश्व कप इतिहास में केवल एक बार ही खिताब को जीत पाई हो, लेकिन टीम के लिए कुछ खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में जरदस्त साझेदारियां की है। इस आर्टिकल में हम टी20 वर्ल्ड कप में भारत की 3 सबसे बड़ी साझेदारियों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 सबसे बड़ी साझेदारियां जो भारतीय बल्लेबाजों ने टी20 वर्ल्ड कप में की

#3 विराट कोहली और रोहित शर्मा (100 रन) बनाम बांग्लादेश, 2014

यह जोड़ी सीमित ओवरों में सबसे खतरनाक मानी जाती है
यह जोड़ी सीमित ओवरों में सबसे खतरनाक मानी जाती है

भारत की वर्तमान टीम में दो सबसे बड़े बल्लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच आपस में कमाल का प्रदर्शन देखने को मिला है। ये दोनों ही बल्लेबाज भारतीय बल्लेबाजी के प्रमुख स्तम्भ कहे जा सकते हैं। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने कई बार कमाल की साझेदारियां की हैं। ऐसी ही एक साझेदारी इन्होंने साल 2014 के विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ की थी। ढाका में खेले गए इस मैच में बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 138 रन बनाए थे।

जवाब में पीछा करते हुए भारत ने धवन का विकेट जल्दी ही खो दिया लेकिन इसके बाद रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 76 गेंदों में 100 रन की साझेदारी कर भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया और अंत में भारत ने यह मैच आठ विकेट से जीता। इस मैच में रोहित शर्मा ने 56 और विराट ने नाबाद 57 रन बनाये थे।

#2 विराट कोहली और रोहित शर्मा (106 रन) बनाम वेस्टइंडीज, 2014

विराट कोहली और रोहित शर्मा
विराट कोहली और रोहित शर्मा

रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी एक बार फिर से इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रही। दोनों बल्लेबाजों ने 2014 के टी20 वर्ल्ड कप में मिलकर काफी उम्दा खेल दिखाया था। 2014 के ही विश्व कप में रोहित और कोहली की जोड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 106 रन जोड़े थे। यह साझेदारी भी लक्ष्य का पीछा करते हुए ही आई थी। वेस्टइंडीज के 130 रन के टारगेट का पीछा करते हुए शिखर खाता खोले बिना ही आउट हो गए। यहां से रोहित शर्मा के नाबाद 62 रन और विराट कोहली के 54 रन की मदद से भारत ने विंडीज के लक्ष्य को 19.4 ओवर में हासिल कर सात विकेट से जीत हासिल की।

#1 वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर (136 रन) बनाम इंग्लैंड, 2007

वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर
वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर

वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी को भारत की सर्वश्रेष्ठ जोड़ियों में शुमार किया जाता है। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने कई बार मिलकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाने का काम किया है। कुछ ऐसा ही 2007 में खेले गए पहले टी20 विश्व कप में भी इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में देखने को मिला था।

ओपनिंग करते हुए सहवाग और गंभीर ने केवल 89 गेंदों में 136 रन की साझेदारी की थी। डरबन में खेले गए इस मैच में भारत ने पहले खेलते हुए सहवाग के 68 और गंभीर के 58 रन और युवराज के तूफानी अर्धशतक की मदद से 218 रन बनाए थे, जिसके जवाब में इंग्लैंड 200 रन ही बना पाया था और भारत की 18 रनों से जीत हुई थी। इसी मैच में युवराज सिंह ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...