Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट रिकॉर्ड: वनडे क्रिकेट इतिहास की तीन सबसे बड़ी साझेदारी

  • दो साझेदारी भारतीय बल्लेबाजों के नाम दर्ज़
Pawan yadav
CONTRIBUTOR
Modified 09 Feb 2019, 16:40 IST

क्रिकेट की बात करें तो कहा जाता है कि बल्लेबाजी के दौरान दो खिलाडियों के बीच बड़ी साझेदारी होना बेहद महत्वपूर्ण है। मैच चाहें लिमिटेड ओवरों का हो या फिर टेस्ट। यदि किन्हीं दो बल्लेबाजों के बीच में अच्छी साझेदारी होती है, तो ऩिश्चित रूप से उसका फायदा पूरी टीम को मिलता है। आज हम वनडे क्रिकेट की उन 3 बड़ी साझेदारीयों की बात कर रहे हैं, जो वनडे के इतिहास की अबतक की सबसे बड़ी साझेदारियों में शामिल हैं। इन तीन में 2 साझेदारी तो भारतीय बल्लेबाजों के द्वारा ही बनायी गई हैं।

# सौरव गांगुली - राहुल द्रविड़ (318 रन,1999)

Google image

वनडे क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी भारतीय खिलाड़ियों के नाम ही है। वनडे क्रिकेट इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भारत के सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के नाम है। सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ टानटन में 318 रन की साझेदारी की थी।

318 की साझेदारी श्रीलंका के विरुद्ध एक मैच में भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के बीच हुई थी, 316 रनो की साझेदारी मात्र 270 गेंदों का सामना कर बनाई गई थी, इस में मैच में सौरव गांगुली ने अपने जीवन की सबसे बड़ी 183 रनों की पारी भी खेली थी और इस मैच को भारत ने 157 रनों से जीत लिया था।

कहा जाता है कि अगर क्रिकेट में आपको जीत हासिल करनी है, तो आपकी टीम को मैच जीतने के लिए कुछ अच्छी साझेदारियां करनी होती है. जो बात बिलकुल सही है, क्योंकि क्रिकेट के 140 साल के इतिहास में देखा गया है, कि जिस टीम की तरफ से भी अच्छी साझेदारियां होती है. वही टीम मैच भी अपने नाम कर लेती है। राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने भी इस बात को उस दिन सच करके दिखाया था कि अगर आपको मैच जीतना है, तो आपको एक अच्छी साझेदारी करनी ही होगी।


1 / 3 NEXT
Published 09 Feb 2019, 16:40 IST
Advertisement
Fetching more content...
Get the free App now
❤️ Favorites Edit