Create

3 सबसे बड़े स्कोर जो भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में बनाये हैं 

केएल राहुल और रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान
केएल राहुल और रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान
Prashant Kumar

टी20 क्रिकेट में हमने हमेशा ही टीमों को बड़े-बड़े स्कोर बनाते देखा है। खेल के इस प्रारूप में टीमें स्ट्राइक रेट को ज्यादा अहमियत देती है और तेज गति से रन बनाने का प्रयास करती है, जिससे उनकी टीम 20 ओवरों में विपक्षी टीम के सामने एक बड़ा लक्ष्य रख सके या फिर चेस कर सके। टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) में अब तक का सर्वाधिक स्कोर 260 रनों का है जो कि श्रीलंका ने 2007 में केन्या के विरुद्ध बनाया था। वहीं बात की जाये भारत (Indian Cricket Team) की तो इस टूर्नामेंट के पहले संस्करण को जीतने में कामयाबी भारतीय टीम ने ही हासिल की थी।

भारत ने बीते वर्षो में भी टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया है। भारत के पास हमेशा से ही विस्फोटक बल्लेबाज रहे हैं और उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में जमकर रन भी बनाए हैं। भारत के नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा बार 200 रन बनाने की उपलब्धि भी दर्ज है। मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत ने कल अफगानिस्तान के खिलाफ एक बड़ा स्कोर बनाया और जो उनके द्वारा बनाये गए सबसे बड़े टॉप 3 स्कोर में शामिल हो गया। आइये नज़र डालते हैं भारतीय टीम के द्वारा टी20 वर्ल्ड में बनाये गए 3 सबसे बड़े स्कोर पर :

#3 192/2 बनाम वेस्टइंडीज, 2016

भारत के लिए विराट कोहली टॉप स्कोरर रहे थे
भारत के लिए विराट कोहली टॉप स्कोरर रहे थे

2016 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला वेस्टइंडीज से हुआ। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हो रहे इस मुकाबले में भारत ने शानदार बल्लेबाजी की और 20 ओवर के अंत में 192 रन बनाए जो कि उनका टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास का तीसरा सर्वाधिक स्कोर भी है। विराट कोहली ने इस मुकाबले में 89 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली थी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने क्रिस गेल का विकेट मात्र 6 रन पर खो दिया। भारतीय समर्थकों को लग रहा था कि उनकी टीम जीत हासिल कर लेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जॉनसन चार्ल्स और लेंडल सिमंस ने एक शानदार साझेदारी की और अंत में आंद्रे रसेल की तूफानी पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने 2 गेंद शेष रहते वह मुकाबला अपने नाम किया और भारत का फाइनल में पहुंचने का सपना चकनाचूर कर दिया।

#2 210/2 बनाम अफगानिस्तान, 2021

केएल राहुल और रोहित शर्मा
केएल राहुल और रोहित शर्मा

यूएई में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के सातवें संस्करण में भारत का सामना जब अफगानिस्तान के साथ हुआ तो उनके पास खोने को कुछ नहीं था। इस मुकाबले में भारत ने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों के अंत में 210 रन बनाए जोकि उनका टूर्नामेंट इतिहास का दूसरा सर्वाधिक स्कोर भी है। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार 74 और केएल राहुल ने 69 रनों की पारी खेली। इसके बाद अंत में पांड्या और पंत ने तूफानी बल्लेबाजी का नमूना पेश किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम 20 ओवर में मात्र 144 रन ही बना सकी और भारतीय टीम को इस मुकाबले में 66 रनों से जीत मिली।

#1 218/4 बनाम इंग्लैंड, 2007

युवराज सिंह
युवराज सिंह

2007 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के पहले संस्करण के इस मुकाबले को आखिर कौन भूल सकता है, भारत का सामना यहां इंग्लैंड के साथ हुआ। इस मुकाबले में भारत ने टी20 वर्ल्ड कप में अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया और इस मुकाबले को 18 रनों से अपने नाम भी किया।

इस मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग ने 136 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। इसके बाद मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने आए युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में छह छक्के जड़कर मैच का नक्शा ही पलट दिया और 16 गेंदों पर 58 रनों की धुआंधार पारी खेली। बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने 218 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। इंग्लिश टीम ने भी इस मुकाबले में बढ़िया बल्लेबाजी की मगर वे 200 रनों तक ही पहुंच सके और भारत ने यह मुकाबला जीत लिया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...