आईपीएल में सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए 3 जीत

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग है। इसमें दुनियाभर के दिग्गज खिलाड़ी खेलते हैं और इसी वजह से आईपीएल के हर सीजन में कई रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं। आईपीएल में बल्लेबाज से लेकर गेंदबाज और फील्डर सभी कोई ना कोई रिकॉर्ड जरुर बनाते हैं।

आईपीएल में कई रिकॉर्ड ऐसे बने हैं जो अपने आप में बेमिसाल हैं। ऐसा ही एक रिकॉर्ड है सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने का। आमतौर पर टी-20 क्रिकेट में 200 रन से ज़्यादा का स्कोर सुरक्षित माना जाता है, लेकिन आईपीएल में कई ऐसे मौके आए हैं जिसे याद करते हुए ये कहा जा सकता है कि अब 200 से ऊपर के लक्ष्य को पार करना नामुमकिन नहीं रहा।आईपीएल इतिहास में कई मौके ऐसे आए हैं जब किसी टीम ने 200 या उससे ज्यादा के लक्ष्य को हासिल किया है।

ये भी पढ़ें: आईपीएल के एक ओवर में 30 या उससे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज

हम आपको इस आर्टिकल में उन 3 मैचों के बारे में बताएंगे जब आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा हुआ है। एक टीम ने 2 बार ये कारनामा किया है। आइए जानते हैं कि ऐसा कब - कब हुआ है।

आईपीएल में 3 सबसे सफल रन चेज

3.दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) vs गुजरात लायंस, 2017

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

दिल्ली डेयरडेविल्स जिनका अब नाम दिल्ली कैपिटल्स है, उन्होंने ये कारनामा 2017 के आईपीएल सीजन में गुजरात लायंस के खिलाफ किया था। पहले खेलते हुए गुजरात लायंस ने 209 रनों का विशाल स्कोर बनाया था। गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना ने 43 गेंद पर 77 रन बनाए थे और दिनेश कार्तिक ने भी 34 गेंद पर 65 रनों की पारी खेली थी।

जवाब में दिल्ली डेयरडेविल्स ने इस लक्ष्य को 17.3 ओवर में 214 रन बनाकर हासिल कर लिया था। संजू सैमसन ने 31 गेंद पर 61 रन बनाए थे और ऋषभ पंत ने 43 गेंद पर 6 चौके और 9 छक्के की मदद से 97 रनों की पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें: राहुल तेवतिया के ताबड़तोड़ 5 छक्कों को लेकर ट्विटर पर जबरदस्त प्रतिक्रियाएं

2.राजस्थान रॉयल्स vs डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद, 2008

यूसुफ पठान
यूसुफ पठान

ये मुकाबला 2008 के पहले आईपीएल सीजन में खेला गया था जिसे राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जीता था। राजस्थान रॉयल्स ने डेक्कन चार्जर्स के ख़िलाफ़ 215 के लक्ष्य को हासिल किया था। राजस्थान ने 7 विकेट खोकर 217 रन बनाए और मैच 3 विकेट से जीत लिया था। पहले आईपीएल सीजन में बना ये रिकॉर्ड 12 सीजन तक कोई नहीं तोड़ पाया।

इस मुकाबले में डेक्कन चार्जर्स के लिए एंड्रु साइमंड्स ने 117 रनों की पारी खेली थी और राजस्थान रॉयल्स के लिए ग्रीम स्मिथ ने 45 गेंद पर 71 और यूसुफ पठान ने 28 गेंद पर 61 रन बनाए थे। आखिर में शेन वॉर्न ने 9 गेंद पर नाबाद 22 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी थी।

1.राजस्थान रॉयल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब, 2020

Photo Credit - IPL
Photo Credit - IPL

आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े रन चेज के अपने रिकॉर्ड को राजस्थान रॉयल्स ने खुद ही तोड़ दिया। पहले खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने मयंक अग्रवाल (106) के शतक की मदद से 223/2 का विशाल स्कोर बनाया। राजस्थान रॉयल्स ने इस लक्ष्य को संजू सैमसन के 42 गेंद पर 85 और राहुल तेवतिया के 31 गेंद पर 53 रनों की बदौलत 20वें ओवर में हासिल कर लिया।

राहुल तेवतिया एक समय संघर्ष कर रहे थे लेकिन शेल्डन कॉट्रेल के ओवर में उन्होंने 5 छक्के जड़कर मैच का रुख ही पलट दिया। ये आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now