Create
Notifications

AUS vs IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के 3 सबसे बड़े टेस्ट स्कोर 

इरफ़ान पठान और सचिन तेंदुलकर 
इरफ़ान पठान और सचिन तेंदुलकर 
Prashant Kumar

भारत (Indian Cricket Team) और ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket Team) के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज शुरू होने में अब महज चंद घंटो का ही समय रह गया है। भारत ने टेस्ट मैच के एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग XI का ऐलान कर दिया है और ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत ने मैच के एक दिन पहले ही टीम की घोषणा कर दी हो। भारत ने पहले टेस्ट मैच में पृथ्वी शॉ और ऋद्धिमान साहा पर भरोसा जताते हुए टीम में शामिल किया है , वहीँ गिल और ऋषभ पंत को अभी इंतजार करना होगा। भारत ने पिछली बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं के घर पर हराकर कब्ज़ा जमाया था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कई टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं और भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने इस दौरान दमदार प्रदर्शन किया है। बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के कारण भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई बार बड़े स्कोर बनाने में कामयाबी हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया की मजबूत गेंदबाजी के आगे ये काम कभी आसान नहीं रहता लेकिन भारत ने इस काम को कई बार अंजाम दिया है। इस आर्टिकल में हम भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 3 सबसे बड़े स्कोर की चर्चा करने जा रहे हैं।

भारत के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 3 सबसे बड़े स्कोर

#3 633/5 कोलकाता, 1998

मोहम्मद अजहरुद्दीन 
मोहम्मद अजहरुद्दीन

साल 1998 में भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता के मैदान में भारतीय टीम ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर के एक बड़ा स्कोर खड़ा किया था। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 233 रन पर सिमट गयी। इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में भारत के सभी प्रमुख बल्लेबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत पांच विकेट खोकर 633 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी।

भारत के लिए अजहरुद्दीन ने नाबाद 163 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। इतने बड़े स्कोर के सामने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 181 रन पर सिमट गयी। भारत ने यह मैच एक पारी और 219 रन से जीत लिया।

#2 657/7, कोलकाता, 2001

वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ 
वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़

2001 में भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच एक ऐतिहासिक मैच साबित हुआ। इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 445 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टीव वॉ ने सर्वाधिक 110 रन बनाये। भारत की टीम पहली पारी में बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण 171 रन पर ऑल आउट हो गयी और टीम को फॉलोऑन खेलना पड़ा।

फॉलो ऑन खेलने उतरी भारत के लिए दूसरी पारी में राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने एक विशाल स्कोर खड़ा किया। लक्ष्मण ने 281 और द्रविड़ ने 180 रन बनाये। भारत ने 657/7 के स्कोर पर पारी घोषित कर ऑस्ट्रेलिया के सामने 384 रन का टारगेट रखा। ऑस्ट्रेलिया की टीम दूसरी पारी में 212 रन पर आउट हो गयी और भारत ने यह मैच 171 रन से जीत लिया।

#1 705/7, सिडनी 2004

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर

2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी के मैदान में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इतना बड़ा स्कोर बनाया था। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सचिन तेंदुलकर के नाबाद 241 और वीवीएस लक्ष्मण के 178 रन की मदद से पहली पारी में 7 विकेट खोकर 705 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी। दोनों ही टीमों के बीच यह टेस्ट में भारत का सर्वाधिक स्कोर है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...