Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जो युवराज सिंह के 6 गेंद पर 6 छक्के के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं

England v India - Twenty20 Super Eights
England v India - Twenty20 Super Eights
reaction-emoji
·
सावन गुप्ता
visit

टी20 क्रिकेट के इजाद के साथ ही क्रिकेट में चौके-छक्के ज्यादा लगने लगे। पहले जहां वनडे क्रिकेट में 100 रन बनाना काफी बड़ी उपलब्धि मानी जाती थी, वहीं अब इस फॉर्मेट में 200 रन भी बनने लगे हैं। ये कारनामा रोहित शर्मा समेत दुनिया के कई दिग्गज बल्लेबाज कर चुके हैं। वहीं टी20 क्रिकेट में शतक आसानी से बनने लगे हैं और कई खिलाड़ी ये कारनामा कर चुके हैं। टी20 क्रिकेट में अगर शतक बनाना है तो लगातार चौके-छक्के लगाने पड़ेंगे।

टी20 क्रिकेट में लगातार तेज रन बनाने की दरकार होती है, इसलिए खिलाड़ी लगातार चौके-छक्के लगाते रहते हैं। इसी कड़ी में कई खिलाड़ी एक ही ओवर में काफी ज्यादा रन बना देते हैं। 2007 में हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों पर लगातार 6 छक्के जड़े थे। उन्होंने सिर्फ 12 गेंद पर अर्धशतक लगाकर टीम को मैच जिता दिया था।

युवराज सिंह के अलावा कुछ और खिलाड़ी भी क्रिकेट में 6 गेंद पर लगातार 6 छक्के लगा चुके हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जो युवराज सिंह के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जो युवराज सिंह के 6 गेंद पर 6 छक्के के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं

हार्दिक पांड्या

Australia v India - T20 Game 2
Australia v India - T20 Game 2

भारतीय टीम के दिग्गज ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या के पास काफी जबरदस्त क्षमता है। वो अपनी हिटिंग के लिए मशहूर हैं और निचले क्रम में आकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं। हार्दिक पांड्या ने अभी तक अपने करियर में कई मुकाबले अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के दम पर जिताए हैं। टी20 इंटरेनशल में उनका स्ट्राइक रेट 146 का है और इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो कितने विस्फोटक बल्लेबाज हैं। हार्दिक पांड्या के अंदर लगातार छह गेंद पर छह छक्के लगाने की पूरी क्षमता है।

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी काफी विस्फोटक बल्लेबाज हैं। पंत आईपीएल में कई विस्फोटक पारियां खेल चुके हैं। अभी तक 43 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 126 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 683 रन बनाए हैं। वहीं 92 आईपीएल मैचों में पंत ने 147 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 2688 रन बनाए हैं और 121 छक्के भी लगा चुके हैं। पंत के अंदर ये माद्दा है कि वो लगातार 6 गेंद पर लगातार 6 छक्के लगा सकते हैं।

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

'हिटमैन' नाम से मशहूर भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं। उनके अंदर पूरी काबिलियत है कि वो 6 गेंद पर लगातार 6 छक्के आसानी से जड़ सकते हैं। अगर आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि रोहित शर्मा कितने विस्फोटक बल्लेबाज हैं।

उन्होंने वनडे क्रिकेट में अभी तक 3 दोहरे शतक जड़े हैं। इसके अलावा टी20 अंतर्राष्ट्रीय में उन्होंने 4 और आईपीएल में 1 शतक लगाया है। रोहित शर्मा इसके अलावा अपने लंबे-लंबे छक्कों के लिए भी मशहूर हैं।

Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji
comments icon1 comment
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now