Create
Notifications

क्रिकेट रिकॉर्ड: भारत के 3 बल्लेबाज जो वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक बार नर्वस नाइंटीज़ का शिकार हुए हैं

Pic Credit- Google
Pranshu Singh
visit

क्रिकेट का खेल दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय है, इसी कारण इस खेल से जुडे हर छोटे-बड़े रिकॉर्ड का हिसाब रखा जाता है। क्रिकेट में नर्वस नाइंटीज़ का मतलब यह होता है जब कोई खिलाड़ी 90 से 99 के बीच आउट हो जाता है। इसके बीच आउट होने को नर्वस नाइंटीज का शिकार होना कहा जाता है। जैसे कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे मैच में आज रोहित शर्मा 95 रनों पर आउट होकर नर्वस नाइंटीज का शिकार हो गये और यह उनके करियर का 5वां ऐसा मौका था जब वह शतक बनाने से चूक गए।

आइये नज़र डालते हैं भारत की तरफ से सबसे ज्यादा नर्वस नाइंटीज का स्कोर बनाने वाले बल्लेबाजों पर:

सचिन तेंदुलकर-

सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में कुल 49 शतक बनाए हैं जो कि एक खिलाड़ी द्वारा वनडे क्रिकेट के बनाए गये सर्वाधिक शतक हैं। लेकिन ये शतकों की संख्या इससे कई ज्यादा हो सकती थी। जी हाँ, विश्व क्रिकेट में सर्वाधिक बार नर्वस नाइंटीज़ का शिकार होने का अनचाहा रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के पास ही है। वे अपने करियर में कुल 18 बार नाइंटीज़ में आउट हुए हैं। अगर वो इतनी बार नाइंटीज़ में न आउट होते तो उनके खाते में कुल 67 शतक होते। गौरतलब है कि, सचिन ने अपने 463 मैचों की 452 पारियों में 18426 रन बनाए हैं जिसमें 49 शतक व 96 अर्धशतक शामिल हैं।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Enter caption

मोहम्मद अजरुद्दीन-

भारतीय पूर्व कप्तान मोहम्मद अजरुद्दीन जिन्हें अजहर के नाम से भी जाना जाता है और वह सर्वाधिक बार नर्वस नाइंटीज़ का शिकार होने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। वह अपने करियर में कुल 7 बार नाइंटीज़ में आउट हुए। उन्होंने अपने करियर में 36.29 की औसत से कुल 334 मैच में 9378 रन बनाए हैं जिसमें 7 शतक व 58 अर्धशतक शामिल हैं। आपको बता दे कि अजहर अपने वनडे करियर में कुल 54 बार नाबाद भी रहे हैं।

विराट कोहली-

भारतीय टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली जो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो लगातार शतक लगाकर अपने वनडे करियर में कुल 41 शतक लगाकर दूसरे नम्बर पर मौजूद हैं, लेकिन वह वनडे करियर में कुल 6 बार नाइंटीज़ में भी आउट हुए हैं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में कुल 225 मैच खेले हैं जिसमें 60.08 की औसत से कुल 10816 रन बनाए हैं और इसमें 41 शतकों के साथ साथ 49 अर्धशतक भी शामिल है।

आपको बता दें कि, विराट के साथ साथ वीरेंदर सहवाग, एमएस धोनी व सौरव गांगुली भी 6 बार ही अपने करियर में नर्वस नाइंटीज़ का शिकार हुए हैं। वीरेंदर सहवाग ने जहाँ वनडे क्रिकेट में कुल 251 मैच खेलें हैं तो वहीं धोनी ने 341 व सौरव गांगुली ने 311 मैच भारत के लिए खेले हैं। इनके बाद नाम आता हैं रोहित शर्मा का जो कुल 5 बार नाइंटीज़ में आउट हुए हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now