Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 16 हजार रन बनाये हैं 

Neeraj
इस लिस्ट में कोहली पहले पायदान पर काबिज हैं
इस लिस्ट में कोहली पहले पायदान पर काबिज हैं

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हमेशा से भारतीय बल्लेबाजों का दबदबा देखने को मिला है। भारतीय बल्लेबाजों के नाम क्रिकेट इतिहास में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं और इनमें से कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहला स्थान भी एक भारतीय बल्लेबाज का है और वो बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) हैं। भारत की ओर से अभी तक सात बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 हजार से अधिक रन बनाये हैं। हाल में ही भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) इस लिस्ट में शामिल होने वाले सातवें बल्लेबाज बने।

हिटमैन ने ये कारनामा अपनी अंतरराष्ट्रीय करियर की 427वीं पारी में किया, लिहाजा रोहित सबसे कम पारियों में 16 हजार रनों के आंकड़ें को छूने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बने।

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अंतरराष्ट्रीय करियर में 16 हजार रन बनाने के लिए 424 पारियां खेली थीं अपने और वह इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर काबिज हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों की बात करेंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 16000 रन बनाये हैं।

जानिए वो कौन से 3 भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16 हजार रन बनाने के लिए सबसे कम पारियां खेली

#3 राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ (Image - Espn)
राहुल द्रविड़ (Image - Espn)

भारतीय क्रिकेट टीम में मौजूदा हेड कोच की भूमिका निभा रहे राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। द्रविड़ को टीम इंडिया का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज कहा जाता था। द्रविड़ ने कई मौकों पर अपनी सुलझी हुई और किफायती पारियों की बदौलत टीम को मुसीबत से बाहर निकाला था। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 16 हजार रन 387 पारियों में बना लिए थे। द्रविड़ ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 504 मुकाबले खेले और इस दौरान उन्होंने 599 पारियों में कुल 24,064 रन बनाये हैं।

#2 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर (Image - Espn)
सचिन तेंदुलकर (Image - Espn)

'मास्टर ब्लास्टर' सचिन तेंदुलकर की गिनती विश्व के सबसे महान बल्लेबाज के तौर पर होती है। तेंदुलकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 16 हजार रन पूरे करने के लिए 376 पारियां खेली थीं। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 664 मैच खेले हैं। इस दौरान सचिन ने 782 पारियों में 34,357 रन बनाये हैं।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली (image - Espn)
विराट कोहली (image - Espn)

सबसे कम पारियों में अंतरराष्ट्रीय करियर में 16 हजार रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली हैं। कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के 16 हजार रन 350वीं पारी में पूरे कर लिए थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज के करियर की बात करें तो कोहली ने तीनों प्रारूपों में अब तक 463 मुकाबले खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 517 पारियों में 23,726 रन बनाये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment