Create
Notifications

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने IPL मैच की पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बार बाउंड्री लगाई

वीरेंदर सहवाग और रोहित शर्मा का नाम इस लिस्ट में शामिल है
वीरेंदर सहवाग और रोहित शर्मा का नाम इस लिस्ट में शामिल है
Prashant Kumar

क्रिकेट के किसी भी मैच में बल्लेबाज जब मैदान पर उतरता है तो शुरूआती समय में वह संभलकर खेलने की कोशिश करता है तथा ज्यादा जोखिम नहीं उठता। हालांकि टी20 क्रिकेट के आगमन के बाद बल्लेबाजों की मानसिकता में काफी बदलाव देखने को मिला है और इस प्रारूप में तो बल्लेबाज पहली ही गेंद से बड़े हिट लगाने की कोशिश में रहता है ताकि अपनी टीम को ज्यादा से ज्यादा रन बनाने में मदद कर सके। आईपीएल (IPL) में भी देखा कि कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं, जो किसी भी परिस्थिति में पहली ही गेंद से बाउंड्री लगाने की कोशिश में होते हैं।

बात जब किसी भी मैच की पहली गेंद पर बाउंड्री लगाने की हो तो यह काम ओपनर्स के हाथ में होता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमने देखा कि किस तरह वीरेंदर सहवाग ने कई बार वनडे मैच की पहली गेंद पर चौका मारकर शुरुआत की और तब से यह ट्रेंड काफी चर्चा में आ गया। आईपीएल में कई ऐसे बल्लेबाज रहे, जो मैच की पहली गेंद पर बाउंड्री लगाने में बिलकुल भी पीछे नहीं रहे। इस लिस्ट में सबसे आगे ड्वेन स्मिथ का नाम है, जिन्होंने 6 बार मैच की पहली गेंद पर बाउंड्री लगाई। इस बात को ध्यान में रखते हुए आज हम उन 3 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने मैच की पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बार बाउंड्री लगाई।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने IPL मैच की पहली गेंद पर सबसे ज्यादा बार बाउंड्री लगाई

#3 वीरेंदर सहवाग (4)

सहवाग पहली ही गेंद से बड़ा हिट लगाने के लिए मशहूर थे
सहवाग पहली ही गेंद से बड़ा हिट लगाने के लिए मशहूर थे

क्रिकेट जगत में बात जब ऐसे बल्लेबाजों की होती है, जो निडर होकर किसी भी समय बड़ा शॉट लगाने का माद्दा रखते हैं तो उसमें पूर्व भारतीय बल्लेबाज सहवाग का नाम सबसे ऊपर आता है। सहवाग ने मैच की पहली गेंद पर बाउंड्री लगाने का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कारनामा कई बार किया है। आईपीएल में भी वीरू इस काम में पीछे नहीं रहे। सहवाग ने आईपीएल में 98 पारियां ओपनर के तौर पर खेली हैं और इस दौरान उन्होंने 4 बार मैच की पहली गेंद पर बाउंड्री लगाने का कारनामा किया है।

#2 शिखर धवन (4)

शिखर धवन
शिखर धवन

शिखर धवन को भी आईपीएल में खूब सफलता हासिल हुयी है। अंतरराष्ट्रीय टी20 में धवन के आंकड़े उतने अच्छे नहीं हैं लेकिन आईपीएल में इस बल्लेबाज ने हर सीजन के साथ बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन ही किया है। गब्बर धवन भी ओपनर के तौर पर खेलना पसंद करते हैं। आईपीएल में शिखर दिल्ली कैपिटल्स, डेक्कन चार्जर्स, मुंबई इंडियंस तथा सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं। धवन ने भी कई बार आईपीएल मैच की पहली गेंद पर बाउंड्री लगाई है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में यह कारनामा 4 बार किया है।

#1 रोहित शर्मा (5)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने जब से ओपनिंग करना शुरू किया तब से उन्हें हर जगह सफलता मिलना शुरू हुयी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हो या आईपीएल, हिटमैन का बल्ला हर जगह खूब चला है। आईपीएल में रोहित पहले नियमित तौर पर ओपन नहीं करते थे लेकिन पिछले कुछ सीजन से वह लगातार ऐसा कर रहे हैं। रोहित की पहचान ऐसे बल्लेबाज के रूप में है, जिन्हें बड़े शॉट खेलना रास आता है और आईपीएल में भी मैच की पहली गेंद पर बाउंड्री लगाने के मामले में हिटमैन दूसरों से आगे हैं। रोहित ने आईपीएल में सर्वाधिक 5 बार मैच की पहली गेंद पर बाउंड्री लगाई है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...