Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए

भारत के लिए इन बल्लेबाजों के बल्ले से पिछले साल काफी रन निकले
भारत के लिए इन बल्लेबाजों के बल्ले से पिछले साल काफी रन निकले
reaction-emoji
Prashant Kumar

2021 में भारत (Indian Cricket Team) ने टेस्ट क्रिकेट में अपना दबदबा बनाए रखा। साल की शुरुआत से लेकर अंत तक भारत ने अपने दमदार प्रदर्शन से विरोधी टीमों को हर विभाग में पूरी तरह परास्त किया। 2021 में भारत ने 14 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जहां उसे 8 मुकाबलों में जीत व 3 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है, वहीं तीन मुकाबले ड्रॉ रहे। भारतीय टीम ने इस दौरान कई यादगार जीत हासिल की।

2021 में भारत के सुनहरे सफर के पीछे उनके गेंदबाजों के साथ-साथ बल्लेबाजों का बहुत बड़ा हाथ रहा है। चाहे गाबा के मैदान में खेली गई ऋषभ पंत द्वारा जुझारू पारी हो या लॉर्ड्स के मैदान पर केएल राहुल का लगाएगा बेहतरीन शतक, भारतीय बल्लेबाजों ने हर जगह अपनी सफलता का परचम लहराया है। इसी कड़ी में आज हम उन 3 बल्लेबजों का जिक्र करेंगे, जिन्होंने पिछले साल भारत के लिए सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाए

#3 चेतेश्वर पुजारा (702)

चेतेश्वर पुजारा ने अहम मौकों पर क्रीज़ पर मजबूती से बल्लेबाजी की
चेतेश्वर पुजारा ने अहम मौकों पर क्रीज़ पर मजबूती से बल्लेबाजी की

भारत की नई दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा की कला के हिसाब से साल 2021 उनके लिए एक औसत वर्ष रहा। इसके बावजूद वे इस सूची में तीसरे पायदान पर जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने 2021 में 14 मुकाबलों की 26 पारियों में 28.08 की औसत से 702 रन बनाए। 2021 में पुजारा के बल्ले से शतक देखने को नहीं मिला लेकिन उन्होंने 6 अर्धशतक जरूर लगाए। कई मौकों पर पुजारा एक छोर थामे रहे और विपक्षी गेंदबाजों को कामयाब नहीं होने दिया।

गाबा में उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की थी और भारत की जीत में अहम रोल अदा किया था। उनकी फॉर्म में थोड़ी कमी अवश्य आई है मगर जिस दर्जे के वे खिलाड़ी हैं उसे देखते हुए हमें पूरी उम्मीद है कि वह आने वाले समय में भारत के लिए और बेहतरीन प्रदर्शन करना जारी रखेंगे।

#2 ऋषभ पंत (748)

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

भारत के आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का पिछला साल बेहद शानदार गुजरा। उन्होंने अपनी बेहतरीन पारी के बदौलत गाबा में भारत को पहली बार जीत दिलवाई। ऋषभ पंत ने जरूरत पड़ने पर टीम के लिए हर बार महत्वपूर्ण पारी खेली और परिस्थितियों के हिसाब से अपना पूरा योगदान दिया।

पंत ने साल 2021 में 12 टेस्ट मुकाबले खेले, जिनकी 21 पारियों में 39.36 के औसत से 748 रन बनाए। इस बीच उन्होंने 5 अर्धशतक और 1 शानदार शतक भी जड़ा और उनका सर्वाधिक स्कोर 101 रनों का रहा। पिछले कुछ वर्षों में पंत ने अपनी बल्लेबाजी में काफी सुधार किया है और उसका नतीजा हम सभी देख सकते हैं।

#1 रोहित शर्मा (906)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारत के सीमित ओवर के नए कप्तान और टेस्ट के उप कप्तान रोहित शर्मा ने 2021 का साल पूरा अपने नाम किया। फॉर्मेट चाहे जो भी हो रोहित शर्मा का बल्ला हर जगह गरजा। जब से उन्होंने टेस्ट में भी पारी का आगाज करना शुरू किया तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार रन बनाते गए। रोहित शर्मा ने 11 मुकाबले खेले, जिनकी 21 पारियों में 47.68 की बेहतरीन औसत से 906 रन बनाए और भारत की ओर से 2021 में टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने चार अर्धशतक के साथ दो बेहतरीन शतक भी जड़े और उनका सर्वाधिक स्कोर 161 रनों का रहा।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...