3 भारतीय बल्लेबाज जो ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे से वनडे टीम में कर सकते है वापसी 

Ajinkya Rahane and Virat Kohli

मौजूदा समय में न्यूजीलैंड की सरजमीं पर मेजबान न्यूजीलैंड और भारत के बीच पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जा रही हैं और एकदिवसीय सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच तीन ट्वेंटी-20 मैचों की श्रृंखला भी खेली जाएगी। न्यूजीलैंड दौरे से वापसी के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का सामना ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम से होगा।

गौरतलब हैं, कि ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर दो टी-20 मैच और पांच एकदिवसीय मुकाबलों की सीरीज खेलने के लिए भारत के दौरे पर आएगी। आगामी एकदिवसीय विश्व कप को ध्यान में रखते हुए टीम इंडिया के चयनकर्ताओं के पास विश्व कप की तैयारियों को ओर पुख्ता करने और खिलाड़ियों को मौका देना का यह सबसे सही और अंतिम मौका रहेगा।

इस लेख के माध्यम से हम आज आपको उन तीन भारतीय बल्लेबाजो के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाली आगामी पांच वनडे मैचों की सीरीज से टीम में वापसी कर सकते हैं।

आइये देखते हैं, आखिर कौन से है वो तीन बल्लेबाज जो कर विश्व कप से पहले एकदिवसीय टीम में कर सकते हैं वापसी :


# 3 अजिंक्य रहाणे

Ajinkya Rahane should bat at number 4

इस सूची में सबसे पहला नाम भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम के उपकप्तान और सबसे भरोसेमंद बल्लेबाजो में से एक अजिंक्य रहाणे का आता हैं। अजिंक्य रहाणे भारतीय क्रिकेट टीम का एक बड़ा नाम जरुर हैं और उन्होंने अकेले अपने दम पर देश को कई मैच भी जीताये हैं, लेकिन पिछले काफी समय से अजिंक्य रहाणे भारतीय एकदिवसीय टीम से बाहर ही चल रहे है।

देश के लिए 90 एकदिवसीय मुकाबलें खेलने वाले अजिंक्य रहाणे पूरे एक साल से वनडे टीम से बाहर चल रहे हैं। एकदिवसीय विश्व कप में ज्यादा समय नहीं बचा हैं और अभी भी टीम इंडिया अपने नंबर- 4 के विकल्प की तलाश पूरी नहीं कर पायी हैं। ऐसे में चयनकर्ता ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज में अजिंक्य रहाणे को नंबर- 4 पर एक मौका देकर उन्हें आजमा सकते हैं।

बात अगर अजिंक्य रहाणे की वनडे फॉर्म की करे, तो इस पर भी सवालिया निशान नहीं लगा सकता। हाल में ही इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अजिंक्य रहाणे ने तीन मैचों में दो अर्द्धशतक की सहायता से 150 रन भी बनाये हैं। सबसे बढ़िया बात तो यह है, कि अजिंक्य रहाणे साल 2015 के वनडे विश्व कप में नंबर- 4 पर बल्लेबाजी करते हुए ही नजर आये थे।

# 2 मनीष पांडे

Manish Pandey in a very good form

इसमें सबसे अगला नाम मनीष पांडे का आता हैं। वैसे तो मनीष पांडेय की काबिलियत पर सवाल नहीं उठाये जा सकते, लेकिन यह बात भी एकदम सच है कि आज तक मनीष पांडे भारतीय वनडे टीम में अपना स्थान पक्का नहीं कर सके हैं।

साल 2015 में अपने एकदिवसीय करियर का आगाज करने वाले मनीष पांडे भी मौजूदा समय समय में टीम से बाहर चल रहे है। मनीष पांडे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली सीरीज में मौका दिया जा सकता हैं। इसके पीछे की एकमात्र वजह घरेलू क्रिकेट में उनकी दमदार फॉर्म का होना हैं।

हाल में ही न्यूजीलैंड ए के विरुद्ध भी मनीष पांडे ने उम्दा प्रदर्शन किया था और इंडिया ए के अलावा रणजी ट्रॉफी में भी मनीष पांडे का बल्लेबाज खासा आग उगलता हुए नजर आया था। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ए और दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ भी मनीष पांडे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे। चार टीमों के बीच खेली गयी उस श्रृंखला में मनीष में एक शतक और दो अर्द्धशतक के साथ कुल 306 रन बनाये थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2016 में मनीष पांडे ही थे, जिन्होंने अपनी 104 रनों की बेमिसाल पारी के दम पर टीम इंडिया को जीत का स्वाद चखाया था।

# 1 श्रेयस अय्यर

Shreyas Iyer also a good option

श्रेयस अय्यर भी एक ऐसे नाम हो सकते हैं, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज से टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं। अभी तक भारतीय टीम के लिए 6 एकदिवसीय मैच खेलने वाले श्रेयस अय्यर भी पूरे एक साल से टीम से बाहर चल रहे हैं।

मौजूदा समय में उनके बल्ले से लगातार रनों की बारिश देखने को मिल रही हैं। इंडिया ए हो या मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट श्रेयस अय्यर मैच दर मैच अच्छे रन बनाते जा रहे हैं। बात अगर श्रेयस अय्यर द्वारा खेले गये अंतिम 7 लिस्ट ए मुकाबलों की करे, तो उन्होंने अपने अंतिम सात लिस्ट ए मुकाबलों में तीन अर्द्धशतक और एक दमदार शतक की सहायता के साथ कुल 398 रन बनाये हैं।

श्रेयस अय्यर को मध्यमक्रम में कही पर भी बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता हैं और यह नंबर- 4 पर भी टीम के लिए उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now