3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने वेस्टइंडीज में T20I मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं, 2 मौजूदा टीम का हिस्सा

रोहित शर्मा का नाम भी लिस्ट का हिस्सा है (Photo: PTI)
रोहित शर्मा का नाम भी लिस्ट का हिस्सा है (Photo: PTI)

Indian batters most T20I runs in West Indies: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन यूएसए और वेस्टइंडीज की सह-मेजबानी में हो रहा है। इस कड़ी में कुछ टीमों ने अपने मुकाबले यूएसए में खेले, जिसमें भारत का नाम भी शामिल रहा। यूएसए में वेन्यू काफी चुनौतीपूर्ण रहे लेकिन भारत ने बिना एक भी मैच गंवाए सुपर 8 में अपनी जगह पक्की की। टीम इंडिया ने अपने चार में तीन ग्रुप मैच जीते, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।

हालांकि, अब सुपर 8 के साथ-साथ सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज में अलग-अलग वेन्यू पर खेले जाएंगे। भारतीय टीम सुपर 8 में अपने मुकाबले बारबाडोस, एंटीगुआ और सेंट लूसिया में खेले नजर आएगी। इस दौरान उसका सामना अफगानिस्तान, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से होगा। कैरेबियाई पिचों पर बल्लेबाजी हमेशा से मुश्किल रही है लेकिन भारत के पास ऐसे बल्लेबाज हैं, जो इन परिस्थितियों में भी चमक बिखेर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने वेस्टइंडीज में टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

इन 3 बल्लेबाजों के नाम वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा T20I रन दर्ज हैं

3. रोहित शर्मा

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का T20I रिकॉर्ड पिछले कुछ सालों में खास नहीं रहा है और आईपीएल में भी उनके आंकड़े निराश करने वाले ही रहे हैं। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भी रोहित का बल्ला कुछ खास नहीं चला है और उनके बल्ले से सिर्फ एक अर्धशतक आया है। हालांकि, वेस्टइंडीज में रोहित का रिकॉर्ड अच्छा है और उन्होंने 7 मैचों की 6 पारियों में 46.25 की औसत से 185 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक भी निकले हैं।

2. सूर्यकुमार यादव

आईसीएस रैंकिंग में नंबर 1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। सूर्यकुमार ने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक सिर्फ एक अर्धशतकीय पारी ही खेली है लेकिन आगामी मुकाबलों में उनकी भूमिका काफी अहम होने वाली है। वेस्टइंडीज में भी उनका रिकॉर्ड भी काफी अच्छा है और उनके नाम 6 मैचों में 36 की औसत और 161.19 के स्ट्राइक रेट से 216 रन दर्ज हैं। इस दौरान सूर्यकुमार ने 2 अर्धशतक भी जड़े हैं।

1. सुरेश रैना

वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन बनाने का कारनामा पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना ने किया है। रैना ने अपने करियर में वेस्टइंडीज की सरजमीं पर 6 मैचों में 36.83 की औसत और 141.66 के स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए हैं। इस दौरान रैना के बल्ले से 1 शतक और 1 अर्धशतक भी आया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now