Create

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने विदेशों में 10,000 से भी ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं

विदेशी सरजमीं पर सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज
विदेशी सरजमीं पर सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज
Ayushman Chaudhary

एक बल्लेबाज के लिए अपने घरेलू मैदान पर मैच खेलना काफी आरामदायक होता है क्योंकि घरेलू पिचों की परिस्थितियों को बल्लेबाज ज्यादा सहज तरीके से भांप सकता है। वहीं जब वो अपने घरेलू मैदान से बाहर निकलता है तो नाकाम हो जाता है। यही वजह है कि कई ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने अपनी घरेलू परिस्थितियों में तो जमकर रन बनाए, मगर विदेश में उनके बल्ले से सिवाय निराशा के और कुछ हाथ नहीं लगा।

ऐसे ही कई भारतीय बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने अपने देश के साथ-साथ विदेशों में भी जमकर रन बनाए हैं। आज हम ऐसे ही 3 बल्लेबाजों के बारे में जानेंगे जिन्होंने विदेशी परिस्थितियों में 10,000 से भी ज्यादा रन बनाए हैं।

इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने लगाया है विदेशों में रनों का अम्बार

#3 विराट कोहली

विराट कोहली
विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्तान और रन मशीन विराट कोहली भले ही मौजूदा समय में अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे हों, मगर आज भी वह दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। विराट कोहली न सिर्फ अपने घरेलू मैदानों में रन बनाने के लिए मशहूर हैं बल्कि उन्होंने विदेशी परिस्थितियों में भी अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है।

अपने करियर के दौरान विराट कोहली ने विदेशों में अब तक 205 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शिरकत की है, जिसमें उन्होंने 34 शतकों की बदौलत 10,581 रन बनाए हैं। विदेशों में विराट कोहली का औसत 48.53 और सर्वाधिक स्कोर 200 रनों का है।

#2 राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

भारतीय बल्लेबाजी की दीवार कहे जाने वाले दिग्गज बल्लेबाज और मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ भी उन खिलाड़ियों में आते हैं, जिन्हें रन बनाने के लिए परिस्थितियों के अधीन नहीं रहना पड़ता था। अपने 16 साल के करियर में राहुल द्रविड़ ने विदेशों में जाकर 211 मैच खेले जिनकी 275 पारियों में उन्होंने 23 शतक और 73 अर्धशतकों की मदद से 11696 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 270 रन रहा।

#1 सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

इस लिस्ट में भारत के दिग्गज बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे ऊपर है। अपने 24 साल लंबे क्रिकेट करियर में सचिन तेंदुलकर ने देश-विदेश हर जगह के रन बनाए। विदेशों में 254 मैचों की 323 पारियों में सचिन तेंदुलकर ने 41 शतक और 60 अर्धशतकों की बदौलत 13780 रन बनाए, जिसमें उनका औसत 46.55 का रहा। विदेशों में सचिन तेंदुलकर का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 248 रहा जो कि उनके करियर का भी सर्वाधिक स्कोर है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...