Create
Notifications

AUS vs IND - 3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लिए 

हरभजन सिंह और अनिल कुंबले 
हरभजन सिंह और अनिल कुंबले 
Prashant Kumar

क्रिकेट के सभी प्रारूपों में गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन की अहम भूमिका होती है लेकिन टेस्ट प्रारूप में यह भूमिका और बड़ी हो जाती है। टेस्ट क्रिकेट में कोई भी टीम तभी टेस्ट मैच जीत सकती है जब वह विपक्षी टीम के 20 विकेट ले पायेगी। टेस्ट में 20 विकेट विकेट लेने के लिए गेंदबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होता है। टेस्ट में किसी भी गेंदबाज के लिए एक पारी में 5 विकेट लेना उतना ही मायने रखता है जितना किसी भी बल्लेबाज के लिए शतक । जब कोई गेंदबाज एक पारी में 5 विकेट लेता है , इससे बल्लेबाजी करने वाली टीम बड़ा स्कोर बनाने का मौका खो देती है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच भी कई बार भारतीय गेंदबाजों ने टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। भारतीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों के ऊपर कई बार हावी नजर आये हैं और यही कारण रहा कि कुछ भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। इस आर्टिकल में हम उन 3 भारतीय गेंदबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लिए हैं।

यह भी पढ़े: AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लिए

#3 हरभजन सिंह (7)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह अपने करियर के शुरूआती दौर से ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन करते आये हैं। हरभजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट हैट्रिक भी अपने नाम कर रखी है। साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उनका जबरदस्त प्रदर्शन आज भी यादगार है। इस दिग्गज ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 टेस्ट मैचों की 35 पारियों में 7 बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। इस तरह हरभजन ने कुल 95 टेस्ट विकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लिए हैं।

#2 कपिल देव (7)

कपिल देव
कपिल देव

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव ने अपनी गेंदबाजी से दुनिया भर में शानदार प्रदर्शन किया। कपिल की मध्यम गति की स्विंग गेंदबाजी कई बार बल्लेबाजों को खेलने में काफी मुश्किल आती थी और ऐसे में वो अपना विकेट गवां बैठते थे। कपिल ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया है। कपिल ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों की 38 पारियों में 79 विकेट हासिल किये हैं। इस दौरान कपिल ने 7 बार टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है।

#1 अनिल कुंबले

अनिल कुंबले 
अनिल कुंबले

पूर्व भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले भारत के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे सफल गेंदबाज हैं। कुंबले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भारत के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अपनी लेग स्पिन से कुंबले ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को काफी छकाया है। कुंबले ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों की 38 पारियों में 10 बार टेस्ट मैच की एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...