Create

AUS v IND - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज 

सचिन तेंदुलकर 
सचिन तेंदुलकर 
Prashant Kumar

क्रिकेट जगत में ऑस्ट्रेलिया की टीम का दबदबा काफी लंबे समय तक रहा है और आज भी ऑस्ट्रेलिया की टीम हर प्रारूप में मजबूत टीमों में गिनी जाती है। ऑस्ट्रेलिया की कामयाबी का राज उनकी मजबूत बल्लेबाजी के साथ-साथ उनकी मजबूत गेंदबाजी है। ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट इतिहास को देखें तो कई दिग्गज गेंदबाजों ने इस प्रारूप में खेला है। ब्रेट ली, ग्लेन मैक्ग्रा, शेन वार्न, मिचेल जॉनसन जैसे विश्वस्तरीय गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के लिए सालों तक मैच विनिंग गेंदबाज रहे हैं। इन गेंदबाजों के सामने किसी भी बल्लेबाज के लिए रन बनाना आसान नहीं रहा है।

यह भी पढ़े : 3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं

भारतीय टीम एक बार फिर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के सामने चुनौती पेश करने के लिए तैयार है और दोनों देशों के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होगा। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दर्शकों को दिलचस्प मुकाबले देखने को मिले हैं और कई भारतीय बल्लेबाज ऐसे रहे हैं , जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करके ढेर सारे रन बनाये हैं। इस आर्टिकल में हम उन्हीं बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में भारत की तरफ से सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाये

#3 राहुल द्रविड़ (2143)

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

पूर्व भारतीय बल्लेबाज राहुल द्रविड़ टेस्ट के स्पेशलिस्ट माने जाते थे। द्रविड़ जिस तरह की तकनीक से बल्लेबाजी करते थे उससे गेंदबाजों का मनोबल कम हो जाता था और इसके बाद राहुल आसानी से रन बटोरते थे। राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के खिलाफ भी जमकर रन बटोरे हैं और भारत की तरफ से टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। द्रविड़ ने 32 टेस्ट मैचों की 60 पारियों में 39.68 की औसत से 2143 रन बनाये हैं।

#2 वीवीएस लक्ष्मण (2434)

वीवीएस लक्ष्मण
वीवीएस लक्ष्मण

भारत के लिए वीवीएस लक्ष्मण टेस्ट फॉर्मेट में संकटमोचन के नाम से मशहूर थे। लक्ष्मण ने भारतीय टीम को अपनी शानदार बल्लेबाजी से कई बार मुश्किल परिस्थितियों से उभारा है। वीवीएस लक्ष्मण भारत के लिए टेस्ट में ज्यादा सफल रहे और अपनी इस सफलता को उन्होंने ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भी दोहराया है। लक्ष्मण ने अपने टेस्ट करियर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 टेस्ट मैचों की 54 पारियों में 2434 रन बनाये हैं और इस दौरान लक्ष्मण ने 6 शतक और 12 अर्धशतक भी लगाए हैं।

#1 सचिन तेंदुलकर (3630)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम को क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने अपनी बल्लेबाजी से खूब परेशान किया है। सचिन ने अपने करियर के दौरान ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की है। सचिन कई मौकों पर ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ अकेले ही भारतीय बल्लेबाजी की जिम्मेदारी उठाते हुए नजर आये हैं। सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39 टेस्ट मैचों की 74 पारियों में 3630 रन बनाये हैं। सचिन के नाम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में 11 शतक और 16 अर्धशतक भी दर्ज हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...