Create

3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं 

विराट कोहली 
विराट कोहली 

टी20 क्रिकेट का एक ऐसा प्रारूप है जिसमें सभी खिलाड़ियों पर अच्छे प्रदर्शन का दवाब होता है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तो यह दवाब और भी बढ़ जाता है। बल्लेबाजों को ये प्रारूप काफी रास आता है और उन पर अच्छा करने का दवाब भी होता है। इस प्रारूप में बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाने होते हैं और साथ ही अपना विकेट भी बचाना होता है।

टी20 क्रिकेट में बड़ी पारी खेलना आसान नहीं होता है खासकर लक्ष्य का पीछा करते हुए। जब कोई टीम लक्ष्य का पीछा करती है तो उसके बल्लेबाजों के ऊपर अतिरिक्त दवाब होता है। कई बार बड़े टारगेट को देखकर बल्लेबाज हड़बड़ी कर बैठते हैं और विकेट खो देते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टी20 में कुछ बल्लेबाजों को चेस करते हुए बड़ी पारी खेलना काफी रास आता और उनका प्रदर्शन दवाब में और निखरता है। बल्लेबाजों के सामने जब लक्ष्य सेट होता है तो उनके दिमाग में अपनी पारी की भूमिका तय हो जाती है कि उन्हें किस तरह की पारी खेलनी हैं। लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाज कोशिश करते हैं कि वो 50+ का स्कोर बनाये और टीम को अच्छी स्थिति में ले जाये।

यह भी पढ़े: 3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं , जिन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं :

#3 रोहित शर्मा (10)

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा टी20 के काफी बड़े खिलाड़ी हैं और सेट होने के बाद रोहित बड़ा स्कोर बनाते हैं। रोहित शर्मा लक्ष्य का पीछा करते हुए और भी शानदार तरीके से बल्लेबाजी करते हैं। रोहित ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में अभी तक 53 मैचों में लक्ष्य का पीछा करते हुए बल्लेबाजी की है और इस दौरान 10 बार 50+ से भी अधिक का स्कोर बनाया है। इनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 100 रन है।

#2 डेविड वॉर्नर (12)

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक ओपनर डेविड वॉर्नर को टी20 काफी पसंद आता है और उनका प्रदर्शन भी इस बात का गवाह है। वॉर्नर ऑस्ट्रेलिया को तेज शुरुआत दिलाने का काम करते हैं। लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय टी20 में वॉर्नर को बल्लेबाजी करना काफी पसंद है। वॉर्नर ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए 48 पारियां खेली हैं और 1302 रन बनाये हैं। इस दौरान वॉर्नर ने 12 बार 50+ से अधिक का स्कोर अपने नाम किया है। लक्ष्य का पीछा करते हुए वॉर्नर का सर्वाधिक स्कोर 77 रन है।

#1 विराट कोहली (17)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली को चेस मास्टर कहा जाता है और उनके आंकड़े इस बात को साबित भी करते हैं। विराट वनडे प्रारूप में जितना लक्ष्य का पीछा करना पसंद करते हैं, उतना ही उन्हें अंतर्राष्ट्रीय टी20 में भी लक्ष्य का पीछा करना पसंद है। विराट को अभी तक अपने करियर में 40 बार लक्ष्य का पीछा करने का मौका मिला है और इस दौरान उन्होंने सर्वाधिक 17 बार 50+ का स्कोर बनाया है , जो उनकी निरंतरता को दर्शाता है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment