Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने T20 की एक पारी में सबसे ज्यादा रन दिए हैं 

T20 में एक मुकाबले के दौरान सबसे ज्यादा रन लुटाए वाले 3 भारतीय गेंदबाज
T20 की एक पारी में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले 3 भारतीय गेंदबाज

भारत और साउथ अफ्रीका (Ind vs SA) के बीच वनडे श्रृंखला की शुरुआत हो गई है। कुछ दिन पहले खत्म हुई T20 श्रृंखला में भारत (Indian cricket team) ने पहली बार साउथ अफ्रीका (South Africa cricket team) को घरेलू सरजमीं पर टी20 श्रृंखला में मात दी। एशिया कप को छोड़ दे तो इस साल भारत का T20 परफॉर्मेंस काफी बेहतर रहा है। साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ इससे पहले हुई T20 श्रृंखला को छोड़ दें तो भारत ने इस साल लगभग सभी द्विपक्षीय श्रृंखलाएं अपने नाम की हैं।

T20 की नंबर वन टीम होने के बावजूद भारतीय टीम की गेंदबाजी भारत के लिए इस साल लगातार सरदर्द बनी हुई है। इस साल भारत ने अपने प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में कई मुकाबले खेले हैं जिसका नतीजा यह रहा कि भारतीय गेंदबाजी पूरी तरह से कमजोर साबित हुई और गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाए।

यह पहला मौका नहीं है जब भारतीय गेंदबाजी एक बड़ा सवाल बनकर सामने आई है, सालों से भारत के लिए गेंदबाजी सबसे बड़ी चुनौती साबित होती रही है। आज हम इस आर्टिकल में 3 भारतीय गेंदबाजों की बात करेंगे जिन्होंने T20 फॉर्मेट की एक पारी में सर्वाधिक रन लुटाए हैं।

आइए जानते हैं 3 भारतीय गेंदबाजों के बारे में जो एक T20 पारी में सबसे ज्यादा खर्चीले साबित हुए हैं:

#3 जोगिंदर शर्मा

2007 T20 वर्ल्ड कप के हीरो रहे जोगिंदर शर्मा भी इस लिस्ट में शामिल
2007 T20 वर्ल्ड कप के हीरो रहे जोगिंदर शर्मा भी इस लिस्ट में शामिल

सबको याद है कि कैसे भारतीय पूर्व तेज गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने 2007 T20 वर्ल्ड कप फाइनल के आखिरी ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी कर भारत को पहला T20 वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाई थी, मगर शायद ही किसी को याद होगा कि उसी वर्ल्ड कप में खेले गए इंग्लैड के खिलाफ एक मुकाबले में जोगिंदर ने गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में 14.25 की इकोनॉमी के साथ 57 रन खर्च किए थे और एक भी विकेट हासिल करने में नाकाम रहे थे। आपको याद दिला दें कि यह वही मुकाबला है जिसमें युवराज सिंह ने 1 ओवर में छह छक्के लगाने का कारनामा किया था।

#2 अर्शदीप सिंह

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे T20 मुकाबले में अर्शदीप सिंह ने अपने करियर की सबसे मंहगी गेंदबाजी की
साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे T20 मुकाबले में अर्शदीप सिंह ने अपने करियर की सबसे मंहगी गेंदबाजी की

युवा अर्शदीप सिंह को एक उभरता हुआ भारतीय तेज गेंदबाज माना जा रहा है। अर्शदीप अपनी गेंदबाजी के दौरान बेहतरीन इकॉनमी के लिए जाने जाते हैं मगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 श्रृंखला के दूसरे मुकाबले में अर्शदीप सिंह ने अपनी छवि के विपरीत महंगी गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में 15.50 की इकॉनमी से 62 रन खर्च किए और साथ ही 2 विकेट भी चटकाए। अर्शदीप ने इस श्रृंखला से पहले खेली गई अपनी तीनों श्रृंखलाओं में 10 से कम की इकॉनमी से रन खर्च किए थे मगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मुकाबले में प्रदर्शन के कारण उनके आंकड़ों में काफी गिरावट आई है।

#1 युज़वेंद्र चहल

चहल के नाम अनचाहा भारतीय रिकॉर्ड दर्ज
चहल के नाम अनचाहा भारतीय रिकॉर्ड दर्ज

भारत की ओर से T20 फॉर्मेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वालों की सूची में भुवनेश्वर कुमार के साथ लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल भी पहले स्थान पर आते हैं। चहल को T20 फॉर्मेट में एक विकेट टेकिंग ऑप्शन की तरह देखा जाता है। हालाँकि उन्हें ज्यादा रन देने के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है और यही कारण है की चहल इस सूची में पहले स्थान पर मौजूद हैं। चहल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 21 फरवरी 2018 को सेंचुरियन में खेले गए T20 मुकाबले में गेंदबाजी करते हुए 4 ओवरों में 16 की इकॉनमी से 64 रन खर्च किए थे और एक भी विकेट हासिल करने में भी नाकाम रहे थे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment