Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने गेंदों के लिहाज से सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लिए हैं 

मोहम्मद शमी ने सेंचुरियन टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए
मोहम्मद शमी ने सेंचुरियन टेस्ट में 200 विकेट पूरे किए
Prashant Kumar

टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाज के लिए सफलता हासिल करना बिलकुल भी आसान नहीं होता है। हमने कई बार देखा है कि कुछ गेंदबाज शुरू में सफलत होते लेकिन आगे चलकर निराश करते हैं। टेस्ट प्रारूप में बतौर गेंदबाज आपकी काबिलियत का सही परीक्षण होता है और इसमें उपलब्धियां हासिल करना आसान नहीं। किसी भी गेंदबज के लिए 200 टेस्ट विकेट के आंकड़ें को प्राप्त करना बड़ी उपलब्धि है। हाल ही में सेंचुरियन टेस्ट (IND vs SA) के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) 200 विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल हुए।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह टॉप पर हैं, जिन्होंने मैचों के लिहाज से महज 33 टेस्ट में यह कारनामा कर लिया था। भारत के लिए सबसे कम मैचों में 200 टेस्ट विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में रविचंद्रन अश्विन का नाम पहले नंबर पर है।

हालांकि गेंदों के लिहाज से बात की जाए, सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में पाकिस्तान के वक़ार यूनिस और दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन का नाम टॉप 2 में आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में अब तक 11 गेंदबाज 200 या उससे अधिक विकेट चटका चुके हैं। हालांकि गेंदों के लिहाज से कौन से वो 3 भारतीय हैं, जिन्होंने सबसे कम गेंदों में यह उपलब्धि हासिल की है, हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने गेंदों के लिहाज से सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लिए हैं

#3 कपिल देव (11066)

कपिल देव भारत के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं
कपिल देव भारत के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरा नाम कपिल देव का आता है। इसके साथ ही साथ कपिल देव भारत के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज भी हैं। इस सूची में अन्य सक्रिय भारतीय तेज गेंदबाज अभी उनसे काफी दूर हैं। बता दें कि कपिल देव सबसे कम गेंदों में 200 टेस्ट विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। उन्होंने 11066 गेंदों में भारत के लिए 200 टेस्ट विकेट के आंकड़े को पूरा किया था। कपिल ने अपने 50वें टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ 11 मार्च, 1983 को पोर्ट ऑफ स्पेन में यह उपलब्धि हासिल की थी।

#2 रविचंद्रन अश्विन (10248)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर आते हैं। इनसे ऊपर कपिल देव और अनिल कुंबले जैसे दिग्गज भारतीय गेंदबाजों का नाम शुमार है। इसके साथ ही साथ रविचंद्रन अश्विन सबसे कम गेंदों में 200 टेस्ट विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। अश्विन ने 10248 गेंदों में 200 टेस्ट विकेट चटकाने का कारनामा किया था। उन्होंने अपने 37वें टेस्ट मैच में 22 सितंबर, 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर में यह उपलब्धि हासिल की थी।

#1 मोहम्मद शमी (9896)

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

वर्तमान समय में भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले सक्रिय तेज गेंदबाजों की सूची में दूसरा नाम मोहम्मद शमी का आता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शमी भारत के लिए सबसे कम गेंदों में 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 29 दिसंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट के तीसरे दिन मात्र 9896 गेंदों में यह उपलब्धि हासिल की। अगर मैचों के लिहाज से बात की जाए तो शमी ने इसके लिए 55 टेस्ट मैच खेले।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...