Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने केपटाउन में यादगार स्पेल डाला था

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए अन्य खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए भारतीय खिलाड़ी
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए अन्य खिलाड़ियों के साथ जश्न मनाते हुए भारतीय खिलाड़ी
Prashant Kumar

केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्ट मैच (IND vs SA) 11 जनवरी को खेला जायेगा। इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड काफी खराब है। भारत ने इस मैदान पर 5 मैच खेले हैं लेकिन एक भी टेस्ट जीतने में कामयाबी नहीं मिली। इस मैदान पर टीम को 3 मैचों में हार और 2 मैच ड्रॉ हुए। ऐसे में भारतीय टीम को अगर मौजूदा टेस्ट सीरीज को अपने नाम करना है तो इस मैदान पर उन्हें अपना रिकॉर्ड बदलना होगा और पहली जीत दर्ज करनी होगी। मौजूदा सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और दोनों टीमों के लिए इस मैच को जीतना बहुत अहम है, ऐसे में आखिरी मैच के रोमांचक होने की उम्मीद की जा सकती है।

न्यूलैंड्स में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा है और कई भारतीय गेंदबाजों ने इस मैदान पर यादगार स्पेल डाले। हालाँकि केवल दो ही भारतीय गेंदबाज़ इस मैदान पर पांच विकेट लेने में सफल हुए हैं। आख़िरी मैच में भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन दिखाना होगा तभी टीम इंडिया को सफलता मिल सकती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने यादगार स्पेल डाला।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने केपटाउन में यादगार स्पेल डाला था

#3 भुवनेश्वर कुमार - 4/87 (2017-18)

भुवनेश्वर ने नई गेंद के साथ जबरदस्त प्रदर्शन किया था
भुवनेश्वर ने नई गेंद के साथ जबरदस्त प्रदर्शन किया था

भारत के 2017-18 के दक्षिण अफ्रीका दौरे का पहला टेस्ट केपटाउन में खेला गया था। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालाँकि उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ और भुवनेश्वर कुमार की बेहतरीन गेंदबाजी के महज 12 रन के स्कोर पर ही अपने 3 विकेट गंवा दिए, यह तीनों ही विकेट भुवनेशर कुमार ने चटकाए। भुवी ने डीन एल्गर को बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद 7 रन के स्कोर पर एडेन मार्कराम और 12 रन के स्कोर पर हाशिम अमला के रूप में अपना तीसरा विकेट हासिल किया। चौथे विकेट के रूप में भुवी ने क्विंटन डी कॉक को अपना शिकार बनाया और पारी के समाप्त होने पर 87 रन देकर 4 विकेट चटकाए। इस वजह से मेजबान टीम 300 के आंकड़े को नहीं प्राप्त कर सकी और 286 के स्कोर पर ही पूरी पारी सिमट गयी।

#2 श्रीसंत - 5/114 (2010-11)

श्रीसंत
श्रीसंत

भारत के 2010-11 दक्षिण अफ्रीका दौरे पर सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच केपटाउन में खेला गया था। इस मैच की पहली पारी में श्रीसंत ने कमाल का प्रदर्शन किया था और केपटाउन के मैदान में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने। श्रीसंत ने हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स, एश्वेल प्रिंस, मार्क बाउचर और मोर्ने मोर्कल का विकेट हासिल किया। श्रीसंत ने कमाल की गेंदबाजी की लेकिन अन्य गेंदबाजों की असफलता की वजह से मेजबान टीम ने 362 का स्कोर बनाया। श्रीसंत ने 29 ओवर में 114 रन खर्च करते हुए 5 सफलताएं हासिल की थी।

#1 हरभजन सिंह - 7/120 (2010-11)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

केप टाउन के जिस मैच में श्रीसंत ने जिस मैच में 5 विकेट लिए थे, उसी मैच में दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में हमें हरभजन सिंह का जलवा देखने को मिला। दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में 362 के जवाब में भारत ने भी 364 का स्कोर बनाया था और 2 रन की बढ़त हासिल की थी।

हरभजन ने अपनी फिरकी का जलवा और 38 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 120 रन देकर 7 विकेट अपने नाम किये थे। भज्जी की बेहतरीन गेंदबाजी की वजह से मेजबान टीम ने 64 के स्कोर पर ही अपने 4 विकेट खो दिए थे। हालांकि यहाँ से जैक कैलिस की शतकीय पारी और मार्क बाउचर के अर्धशतक की मदद से 341 का स्कोर बनाया और भारत को 340 का टारगेट दिया। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 166/3 का स्कोर बनाया और मैच ड्रॉ करवाया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...