Create
Notifications

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक वनडे विकेट लिए हैं 

अनिल कुंबले टॉप पर हैं और चहल छठवें नंबर पर मौजूद हैं
अनिल कुंबले टॉप पर हैं और चहल छठवें नंबर पर मौजूद हैं
Prashant Kumar
visit

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) दक्षिण अफ्रीका दौरे (IND vs SA) पर 19 जनवरी 2022 से तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने जा रही है। इस वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कमान केएल राहुल के हाथों सौंपी गई है, जबकि जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान बनाया गया है। वहीं दिग्गज विराट कोहली पहली बार कप्तानी से हटाए जाने के बतौर खिलाड़ी किसी वनडे सीरीज में खेलते नजर आएंगे। दोनों देशों के बीच शानदार टेस्ट सीरीज के बाद सभी की नजरें अब वनडे सीरीज पर टिकी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच 10 नवंबर 1991 को कोलकाता में खेला गया था। इस मैच में भारतीय टीम को जीत हासिल हुई थी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अंतिम वनडे मैच वर्ल्ड कप 2019 में खेला गया था, जिसमें भारत को 6 विकेट से जीत मिली थी। एक बार फिर दोनों टीमें भिड़ने के लिए तैयार हैं। इस सीरीज से पहले बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप भारतीय गेंदबाज कौन हैं? इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक वनडे विकेट लिए हैं

#3 जवागल श्रीनाथ (28)

प्रोटियाज के खिलाफ जवागल श्रीनाथ भारत के लिए सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं
प्रोटियाज के खिलाफ जवागल श्रीनाथ भारत के लिए सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाजों की सूची में पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का नाम तीसरे स्थान पर आता है। श्रीनाथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1991 से 2001 तक 33 वनडे मैचों में 50.25 की औसत से 28 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुल 290.4 ओवर गेंदबाजी करते हुए 4.84 की इकॉनमी से रन दिए हैं। श्रीनाथ का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 2 विकेट लेकर 34 रन देना रहा।

#2 हरभजन सिंह (31)

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर हरभजन सिंह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरभजन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2001 से लेकर 2015 तक 24 मैचों की 23 पारियों में 31.74 की औसत से 31 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने इस टीम के खिलाफ 221 ओवर गेंदबाजी करते हुए 4.45 की इकॉनमी से रन दिए हैं। इसके अलावा प्रोटियाज के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 3/27 रहा है।

#1 अनिल कुंबले (46)

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में पूर्व भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले का नाम तीसरे स्थान पर आता है। इसके साथ ही साथ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज भी हैं। कुंबले ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 40 वनडे मैचों की 39 पारियों में 32.00 की औसत से 46 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुल 373 ओवर गेंदबाजी करते हुए 3.94 की इकॉनमी से रन दिए हैं। अनिल कुंबले का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/25 रहा है।

Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now