Create

 3 गेंदबाज जिन्होंने 2021 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा T20I विकेट लिए

इन भारतीय गेंदबाजों का टी20 में बोलबाला रहा
इन भारतीय गेंदबाजों का टी20 में बोलबाला रहा
Prashant Kumar

आज के समय में टी20 क्रिकेट का क्रेज हद से ज्यादा बढ़ चुका है और अब यह दर्शकों का सबसे पसंदीदा प्रारूप बन गया है। खेल के इस प्रारूप में मुकाबले बेहद रोमांचक होते हैं और मुकाबला अंतिम क्षणों तक टक्कर का होता है। टी20 की लोकप्रियता के पीछे भारत का काफी बड़ा हाथ है क्योंकि आईपीएल (IPL) के आने के बाद से दुनिया भर के कई दर्शक इस खेल से जुड़ गए हैं और इसे पसंद करने लगे हैं।

साल 2021 भारतीय क्रिकेट के नजरिए से उतार-चढ़ाव भरा रहा। द्विपक्षीय श्रृंखला में भारत का दमदार प्रदर्शन जारी रहा है मगर बड़े मंच में एक बार फिर से भारत को निराशा हाथ लगी। पिछले साल भारत ने 16 T20I मुकाबले खेले जिसमें 10 में उसे जीत मिली और 6 में हार का सामना करना पड़ा। पिछले साल भारतीय गेंदबाजों ने काफी सराहनीय प्रदर्शन किया और कई मुकाबले अकेले दम पर जिताए। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 भारतीय गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक विकेट लिए हैं।

3 गेंदबाज जिन्होंने 2021 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा T20I विकेट लिए

#3 शार्दुल ठाकुर (8)

शार्दुल ठाकुर ने अहम मौकों पर भारत को सफलता दिलाई
शार्दुल ठाकुर ने अहम मौकों पर भारत को सफलता दिलाई

शार्दुल ठाकुर के रूप में भारतीय टीम को एक बेहतरीन ऑलराउंडर मिला है, जो महत्वपूर्ण समय में विकेट निकालकर देने के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी अच्छा-खासा दमखम रखते हैं। हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में शामिल ठाकुर में टीम में अपनी जगह स्थापित की है। उनके शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारतीय स्क्वाड में भी जगह दी गई थी।

शार्दुल ने पिछले साल 7 T20I मुकाबलों में 9.89 की इकॉनमी के साथ 8 विकेट झटके। इस बीच उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 3 विकेट लेने का रहा।

#2 रविचंद्रन अश्विन (9)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन भारतीय टेस्ट टीम के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक है। लिमिटेड ओवर क्रिकेट में वह कई सालों तक बाहर रहे। हालाँकि आईपीएल में किए गए शानदार प्रदर्शन की बदौलत 4 साल के लंबे अंतराल के बाद उन्हें भारतीय टी20 टीम में जगह दी गई और सीधा उन्हें वर्ल्ड कप के लिए मौका मिला।

उन्होंने 2021 में भारत के लिए 5 टी20 मुकाबले खेले और 5.25 की बेहतरीन इकॉनमी के साथ 9 विकेट झटके। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर 3 विकेट लेना रहा।

#1 भुवनेश्वर कुमार (12)

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

भारत के स्विंग मास्टर भुवनेश्वर कुमार इस सूची में 12 विकेट के साथ टॉप पर आते हैं। हालांकि उनकी फिटनेस पर सवालिया निशान लगा रहा , मगर उन्होंने अपने प्रदर्शन से जवाब दिया। भुवनेश्वर कुमार के पास काफी अनुभव है जिसका फायदा भारतीय टीम को बड़े मुकाबलों में जरूर मिलता है। शुरुआती ओवरों में उनकी स्विंग गेंदों को खेलना बल्लेबाजों के लिए काफी कठिन काम होता है।

उन्होंने भारत की ओर से पिछले साल 12 टी20 मुकाबले खेले, जहां उन्होंने 6.59 की इकॉनमी रेट से 12 विकेट झटके। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/22 का था, जो श्रीलंका के खिलाफ हुई टी20 श्रृंखला के पहले मुकाबले में आया।

Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...