Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लिए  

इन गेंदबाजों ने भारतीय टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया
इन गेंदबाजों ने भारतीय टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया
reaction-emoji
Prashant Kumar

साल 2021 भारतीय टेस्ट क्रिकेट के दृष्टिकोण से सबसे बेहतरीन सालों में से एक रहा। 2021 में भारत ने 14 टेस्ट मुकाबले खेले जिसमें 8 में उसे जीत दर्ज हुई और 3 मुकाबले ड्रॉ पर छूटे, जबकि 3 में हार का मुंह देखना पड़ा। भारत ने पिछले साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में गाबा के मैदान में ऐतिहासिक दर्ज करते हुए, दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती। इंग्लैंड को अपने घर में मात दी और बाद में उनकी सरजमीं पर जाकर टेस्ट सीरीज में बढ़त हासिल की तथा साउथ अफ्रीका में सेंचुरियन में पहली जीत हासिल की।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा, जिससे करोड़ों फैंस को निराशा हुई। हालांकि भारत ने साल का अंत नंबर 1 टेस्ट टीम के रूप में किया। भारत के इतने शानदार प्रदर्शन के पीछे उनके गेंदबाजों का बहुत अहम योगदान रहा है। इसी कड़ी में हम 3 ऐसे गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने 2021 में भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट चटकाए।

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2021 में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लिए

#3 मोहम्मद सिराज (31)

मोहम्मद सिराज ने खुद को भारतीय गेंदबाजी का अहम हिस्सा बना लिया है
मोहम्मद सिराज ने खुद को भारतीय गेंदबाजी का अहम हिस्सा बना लिया है

टीम इंडिया के उभरते हुए तेज गेंदबाज और आईपीएल की खोज मोहम्मद सिराज ने खुद को एक बेहतरीन और आक्रमक खिलाड़ी के रूप में स्थापित कर लिया है। उनकी शानदार लाइन और लेंथ उन्हें एक संपूर्ण गेंदबाज बनाती है। लॉर्ड्स में हुई ऐतिहासिक जीत में सिराज का अहम योगदान था और उन्होंने इंग्लिश बल्लेबाजी को ध्वस्त करते हुए भारत को जीत दिलाई थी।

सिराज ने साल 2021 में 10 टेस्ट मुकाबले खेले जहां उन्होंने 29.96 के गेंदबाजी औसत से 31 विकेट अपने नाम किए, इस बीच उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/73 का रहा तथा एक मैच में 8/126 के आंकड़े दर्ज किये। आने वाले समय में हम सिराज से और बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीदें करेंगे।

#2 अक्षर पटेल (36)

अक्षर पटेल
अक्षर पटेल

अक्षर पटेल ने अपना टेस्ट पदार्पण 2021 में किया और पहले मैच से ही उन्होंने यह साबित किया कि भारतीय सरजमीं पर वह कितने घातक गेंदबाज साबित हो सकते हैं। उन्होंने अब तक केवल 5 मुकाबले खेले हैं, मगर उनके नाम 36 विकेट दर्ज हैं। उनके आंकड़ें अपने आप में कहानी बयां करता है।

अक्षर पटेल ने पांच बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है और एक बार मुकाबले में 10 विकेट भी लिए हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 38 रन देकर 6 विकेट लेने का है, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हुए घरेलू सीरीज के तीसरे मुकाबले में दर्ज किया था।

#1 रविचंद्रन अश्विन (54)

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का दबदबा पिछले साल टेस्ट में कायम रहा और वह 54 विकेट के साथ इस सूची के टॉप पर काबिज रहे। बात चाहे घरेलू सरजमीं की हो या विदेशी पिचों की, अश्विन की गेंदबाजी हर जगह बेहतरीन रही। अपनी चतुराई भरी गेंदबाजी से अश्विन ने बल्लेबाजों के लिए बहुत मुश्किलें पैदा की और उन्हें अपने जाल में फंसाया।

अश्विन ने 2021 में भारत के लिए 9 टेस्ट मुकाबलों की 18 पारियों में 16.64 के गेंदबाजी औसत से 54 विकेट अपने नाम दर्ज किए। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/61 का रहा, जबकि तीन बार उन्होंने पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...