Create

3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने T20I मैच में 4 या उससे अधिक विकेट लेने के लिए सबसे कम रन खर्च किये 

सबसे बेहतर इकॉनमी के साथ 4 या उससे अधिक विकेट लेने वाले 3 गेंदबाज
जानिये कौन हैं वो 3 गेंदबाज जो इस लिस्ट का हिस्सा हैं
Ayushman Chaudhary

टी20 क्रिकेट हमेशा से बल्लेबाजों के हित में रहा है। ऐसे में बहुत कम ऐसे गेंदबाज रहे हैं जो टी20 क्रिकेट में कम इकॉनमी के लिए जाने गए हों। टी20 में विकेट लेना भले ही आसान हो, मगर रनों को रोकने के मामले में कोई भी गेंदबाज कारगर साबित नहीं हो पाता।

क्रिकेट के बदलते नियमों के साथ गेंदबाजों का संघर्ष भी बढ़ता जा रहा है। ऐसे में टी20 फॉर्मेट में किसी भी गेंदबाज के लिए एक मुकाबले में 4 या उससे अधिक विकेट लेना और साथ ही अपनी इकॉनमी को भी बेहतर रखना काफी मुश्किल हो गया है।

आज इस आर्टिकल में ऐसे ही 3 भारतीय गेंदबाजों की बात करेंगे जिन्होंने इस फॉर्मेट के किसी एक मुकाबले में में 4 या उससे अधिक विकेट लेने के साथ सबसे कम रन खर्च किए हैं।

इन 3 भारतीय गेंदबाजों ने T20I मुकाबले में सबसे कम रन खर्च करते हुए 4 या उससे अधिक विकेट लिए

#3 रविचंद्रन अश्विन

विकेट का जश्न मनाते रविचंद्रन अश्विन
विकेट का जश्न मनाते रविचंद्रन अश्विन

2016 में विशाखापट्टनम में खेले गए श्रीलंका के खिलाफ टी20 मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 9 विकेट के बड़े अंतर से मात दी थी। पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम रविचंद्रन अश्विन के शानदार बॉलिंग परफॉर्मेंस के चलते मात्र 18 ओवरों में 82 रन पर ढेर हो गई थी। अश्विन ने 4 ओवरों में 8 रन देते हुए 4 विकेट हासिल किए थे और एक मेडन ओवर भी डाला था।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने मात्र 13.5 ओवरों में एक विकेट खोकर मुकाबला अपने नाम कर लिया था।

#2 दीपक चाहर

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते तेज गेंदबाज दीपक चाहर
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते तेज गेंदबाज दीपक चाहर

2019 के बांग्लादेश दौरे के तीन टी20 मैचों की श्रृंखला के तीसरे मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 30 रनों से हराकर श्रृंखला अपने नाम की थी। भारत के द्वारा दिए गए 175 रनों के लक्ष्य के जवाब में बांग्लादेश की टीम तेज गेंदबाज दीपक चाहर की शानदार गेंदबाजी के आगे 144 रन ही बना पाई थी। दीपक चाहर ने मात्र 3.2 ओवरों में ही 7 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे। वह अपनी परफॉर्मेंस के चलते प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुने गए थे।

#1 भुवनेश्वर कुमार

अफगानिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने अपने टी20 करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया
अफगानिस्तान के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने अपने टी20 करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया

8 सितंबर को भारत ने एशिया कप में अपना आखिरी मुकाबला अफगानिस्तान के साथ खेला। भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 71वां शतक लगाकर खूब सुर्खियां बटोरी। इस मुकाबले में विराट कोहली की पारी के साथ भुवनेश्वर कुमार की बेहतरीन गेंदबाजी ने भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

213 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान 20 ओवरों में 8 विकेट खोकर मात्र 111 रन ही बना सकी। भुवनेश्वर ने अपने करियर की बेहतरीन गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए 4 ओवरों में एक मेडन के साथ मात्र 4 रन देकर 5 विकेट हासिल किए।

इस मैच में अपने प्रदर्शन की बदौलत वह टी20 में भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने। उन्होंने लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ दिया जिनके नाम 83 विकेट दर्ज हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...