3 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2020 में वनडे मैच की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये 

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए मोहम्मद शमी 
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते हुए मोहम्मद शमी 

किसी भी क्रिकेट टीम की सफलता के लिए उसके बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों की भी अहम भूमिका होती है। टेस्ट, वनडे या फिर टी20, क्रिकेट के हर प्रारूप में टीम तभी जीत हासिल कर सकती जब उसके गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करें। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की गेंदबाजी का स्तर भी पिछले कुछ सालों में काफी ऊपर उठा है और अब टीम के पास कई अच्छे तेज गेंदबाज मौजूद हैं , जो विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखने में सक्षम हैं। वनडे प्रारूप में भारतीय टीम की कामयाबी के पीछे अच्छी गेंदबाजी की भूमिका भी रही है।

बात की जाये अगर 2020 में वनडे प्रारूप में भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन की तो टीम के लिए इस साल गेंदबाज उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और यही कारण है कि भारतीय टीम इस साल मात्र 3 ही मैच जीत पाई है। वैसे तो क्रिकेट एक टीम गेम है और जब तक सभी खिलाड़ी अपना योगदान नहीं देंगे तब तक मैच जीतना मुश्किल होता है। भारत के लिए इस साल उसके गेंदबाजों ने मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े दर्ज किये हैं , जिनकी चर्चा हम इस आर्टिकल में करेंगे।

यह भी पढ़े: 3 बल्लेबाज जिन्होंने 2020 में भारत की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाए

3 भारतीय गेंदबाजों के 2020 में वनडे मैच की एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े

#3 शार्दुल ठाकुर (3/51) बनाम ऑस्ट्रेलिया

शार्दुल ठाकुर
शार्दुल ठाकुर

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में मौका मिला था। शार्दुल ने अपने चयन को सही साबित किया और भारत की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा विकेट लिए। भारत के 303 रन के लक्ष्य की पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम के प्रमुख विकेट शार्दुल ने लिए। शार्दुल ने पहले स्टीव स्मिथ को अपना शिकार बनाया और फिर हेनरिक्स को चलता किया। शार्दुल ने इस मैच में 10 ओवर में 51 रन देते हुए 3 विकेट लिए और एक मेडेन ओवर भी डाला।

#2 युजवेंद्र चहल (3/47) बनाम न्यूजीलैंड

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल पिछले काफी समय से भारत के लिए सफ़ेद गेंद की क्रिकेट में प्रमुख गेंदबाज रहे हैं। चहल ने वनडे क्रिकेट में अक्सर भारत को मध्य के ओवरों में सफलता दिलाई और रनों पर भी अंकुश लगाया है। चहल ने इस साल न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में भारत के लिए वनडे में 2020 का दूसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड ने इस मैच में 300 रन बनाये और मैच जीत लिया लेकिन चहल ने अपने 10 ओवर में मात्र 47 रन देते हुए 3 सफलता भी हासिल की।

#1 मोहम्मद शमी (4/63) बनाम ऑस्ट्रेलिया

 मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी ने इस साल भारत के लिए वनडे क्रिकेट में भी शानदार प्रदर्शन किया है। शमी को भुवनेश्वर कुमार की गैरमौजूदगी में लगातार खेलने का मौका मिला है और इसका फायदा भी उन्होंने उठाया है। शमी ने इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में भारत की तरफ से 2020 का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया। शमी ने 10 ओवर में 63 रन देकर 4 विकेट लिए।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar